राष्ट्रपति चुनाव: अमरिंदर, खट्टर समेत कई दिग्गजों ने किया मतदान – KhabarTak

राष्ट्रपति चुनाव: अमरिंदर, खट्टर समेत कई दिग्गजों ने किया मतदान

चंडीगढ़। देश के 14वें राष्ट्रपति पद के लिये आज हो रहे चुनाव में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान सुबह दस बजे शुरू हुआ और सायं पांच बजे तक चलेगा। 
राष्ट्रपति चुनाव के लिये पंजाब और हरियाणा के संयुक्त विधानसभा परिसर में दोनों राज्यों के के लिये अलग-अलग मतदान केंद्र स्थापित किये गये। हरियाणा के लिये पुराने कमेटी कक्ष जबकि पंजाब के लिये कमेटी कक्ष ए में मतदान केंद्र बनाये गये जहां इन राज्यों के लोकसभा और राज्यसभा सांसद तथा विधायकों ने मतदान किये हैं। पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मतदान से पूर्व यहां नाश्ते पर पार्टी विधायकों के साथ बैठक की तथा इसके बाद वे मतदान के लिये विधानसभा पहुंचे। 
पंजाब में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, आम आदमी पार्टी(आप) के वरिष्ठ नेता सुखपाल सिंह खैरा और अमन अरोड़ा ने मतदान किया। आम आदमी पार्टी ने हालांकि कांग्रेस नीत विपक्षी मोर्चे की प्रत्याशी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का समर्थन करने का ऐलान किया है लेकिन पार्टी के नेता एच.एस. फूलका वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों के मद्देनज़र आज मतदान में भाग नहीं लिया। हरियाणा में खट्टर के अलावा उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों कैप्टन अभिमन्यु, रामविलास शर्मा, ओमप्रकाश धनकड़ सहित अन्य मंत्रियों और भाजपा विधायकों, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पार्टी विधायक दल की नेता किरण चौधरी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा और रघुबीर सिंह कादियान तथा पार्टी विधायकों और इंडियन नेशनल लोकदल के अभय सिंह चौटाला तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायकों ने मतदान किया। उधर हरियाणा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) विधायक कमल गुप्ता और लतिका शर्मा सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे। 
हरियाणा के 90 सदस्यीय सदन में भाजपा के 47 सदस्य हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मतदान की रणनीति तय करने के लिये पार्टी के सभी विधायकों के साथ कल रात्रि भोज पर बैठक की। 
विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) हालांकि मुख्यमंत्री के भोज में शामिल नहीं हुये लेकिन वह राष्ट्रपति पद के लिये राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशी रामनाथ कोविंद का ही समर्थन कर रही है। उधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी बीती रात पार्टी विधायकों के साथ बैठक की तथा संप्रग प्रत्याशी के पक्ष में अधिकाधिक मत जुटाने की रणनीति पर चर्चा की। हरियाणा से लोकसभा में भाजपा के सात, इनेलो के दो और कांग्रेस का एक लोकसभा सांसद है। जबकि राज्यसभा में राज्य से कुल पांच सीटों में से कांग्रेस के दो, भाजपा तथा इनेलो का एक-एक सांसद हैं। 

Via nayaindia.com

Open Chat
1
Close chat
Hello! Thanks for visiting us. Please press Start button to chat with our support :)

Start