कभी सोचा नहीं था, इतने विम्बलडन जीतूंगा – KhabarTak

कभी सोचा नहीं था, इतने विम्बलडन जीतूंगा

लंदन में विम्बलडन के चैंपियन रोजर फेडरर अौर स्पेन की गारबिन मुरुगुजा अौपचारिक डिनर के दौरान अपनी ट्राफियां प्रदर्शित करते हुए।-एएफपी

लंदन, 17 जुलाई (एएफपी)
रोजर फेडरर ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वह 8 बार विम्बलडन खिताब जीतेंगे। उन्होंने बताया कि यदि उनसे कोई कहता कि 2017 में वह 2 ग्रैंडस्लैम जीतेंगे तो वह इस पर ठहाका लगाते। 3 सप्ताह बाद 36 बरस के होने जा रहे फेडरर ने पीट सम्प्रास का रिकार्ड तोड़कर 8वां विम्बलडन खिताब जीता।
16 साल पहले फेडरर ने सम्प्रास को हराकर विम्बलडन जीता था। अब 19 ग्रैंडस्लैम फेडरर के नाम है जबकि रफेल नडाल उनसे 4 खिताब पीछे है। फेडरर ने कहा, ‘पीट को हराने के बाद मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं इतना कामयाब होउंगा । मुझे लगा था कि कभी विम्बलडन फाइनल तक पहुंचूंगा और जीतने का कोई मौका मिलेगा। कभी सेाचा नहीं था कि 8 खिताब अपने नाम करुंगा। इसके लिये या तो आप अपार प्रतिभाशाली हों या माता-पिता और कोच 3 बरस की उम्र से आपको कोर्ट पर तैयार करने में लग जायें। मैं उन बच्चों में से नहीं था।’ उन्होंने कहा, ‘ मुझे पता था कि मैं एक बार फिर खिताब जीतूंगा पर इस स्तर पर कभी नहीं सोचा था। यदि मुझसे कोई कहता कि मैं इस साल 2 ग्रैंडस्लैम जीतूंगा तो मैं हंस देता।’ गत‌् वर्ष फेडरर को विंबलडन से बाहर होने के बाद अगले छह महीने चोट के कारण टेनिस से दूर रहना पड़ा था।
शायद विम्बलडन से हो गयी विदाई
विम्बलडन ग्रैंड स्लेम का 8वीं बार खिताब जीतकर इतिहास रचने वाले स्विट‌्ज़रलैंड के रोजर फेडरर संभवत: अगले वर्ष यहां अपने खिताब का बचाव करने नहीं उतरेंगे। स्विस मास्टर ने यह कहकर प्रशंसकों को कुछ दुविधा में डाल दिया है कि वह इस बात की गांरटी नहीं दे सकते कि अगले वर्ष फिर से ऑल इंगलैंड में खेलने आयेंगे। वह रिकार्ड 11वीं बार विम्बलडन फाइनल खेलने वाले भी पहले टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहली बार फाइनल में पहुंचे क्रोएशियाई खिलाड़ी को लगातार सेटों में आसानी से हराया। सेंटर कोर्ट पर अपनी जीत के बाद उन्होंने कहा कि उम्र और गत वर्ष चोट के बाद वह यह नहीं कह सकते हैं कि अगले वर्ष अपने खिताब का बचाव करने यहां उतरेंगे या नहीं।
मिला एटीपी फाइनल का टिकट
फेडरर अपनी इस शानदार कामयाबी की बदौलत ताजा एटीपी रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। फेडरर ने इसके साथ ही नवंबर में लंदन में होने वाले एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के लिये रिकार्ड 15वीं बार क्वालीफाई कर लिया है। एटीपी ने घोषणा की कि फेडरर ने 12 से 19 नवंबर तक लंदन में होने वाले एटीपी फाइनल्स के लिये रिकार्ड 15वीं बार क्वालीफाई कर लिया है। फेडरर 11 महीनों में पहली बार शीर्ष 3 खिलाड़ियों में शामिल हुये हैं। फेडरर पिछले वर्ष 22 अगस्त को तीसरे से चौथे स्थान पर फिसल गए थे और फिर चोट के कारण शेष सत्र में नहीं खेल पाए थे जिससे उनकी रैंकिंग गिरकर 17 तक पहुंच गई थी।

Via Dainik Tribune

Open Chat
1
Close chat
Hello! Thanks for visiting us. Please press Start button to chat with our support :)

Start