टी20 विश्व कप 2024: क्या भारत पर अब भी मंडरा रहा है सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा ?

1 min read

India Semi-final scenarios : टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में भारतीय टीम (Indian Team) अपना दो मैच जीत चुकी है. जिससे टीम के पास 4 अंक है और टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने की दहलीज पर है. भारतीय टीम सुपर  8 में अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने वाली है, जिसे अफगानिस्तान की टीम ने हरा दिया है. अफगानिस्तान के पास इस समय 2 मैच खेलकर केवल 2 अंक है. वहीं, भारत के पास 4 अंक है. इसके अलावा अफगानिस्तान के पास भी 2 अंक हैं. वर्तमान में भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप पर है. एक ओर जहां भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के सबसे करीब है तो वहीं दूसरी ओर एक अनोखे ट्विस्ट के साथ यह टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर बो सकती है.

दरअसल, यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम, भारतीय टीम को बड़े अंतर से हरा देती है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश पर बड़े अंतर से जीत हासिल करती है तो सारा पेंच रन रेट पर होगा. इस समय भारतीय टीम का रन रेट +2.425 है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया का +0.223 है. इसके अलावा अफगानिस्तान का -0.650 है. रन रेट के मामले मे इस समय भारतीय टीम टॉप पर है  लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने कुछ बड़ा करिश्मा कर दिखाया तो रन रेट के मामले में टीम इंडिया इन दोनों टीमों से पिछड़ सकती है .

कंडीशन एक: यदि ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी टीम इंडिया

यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम को 42 से ज्यादा रन से हराने में सफल रही और दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम को अफगानिस्तान की टीम 81 से ज्यादा रन से हराने में सफल रही तो नेट रन रेट में भारतीय टीम इन दोनों टीमों से पिछड़ जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में जाने का रास्ता खुल जाएगा.

कंडीशन 2: भारत कैसे पहुंच सकता है समीफाइनल में

भारतीय टीम यदि आज ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रही तो सीधे तौर पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं, बारिश के कारण आजका मैच रद्द हुआ तो दोनों टीमों को अंक-अंक मिलेगा. जिससे भारत के पास 5 अंक हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक हो जाएंगे. वहीं, यदि अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच जीत भी जाता है तो उसके पास 5 अंक होंगे. जिससे ग्रुप ए से भारत और अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी सेमीफाइनल में.

कंडीशन 3: बारिश की वजह से मैच मैद रद्द हुआ तो क्या होगा, कौन सी टीम जाएगी आगे

बारिश की वजह से यदि मैच पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया जाएगा. वहीं मैच के परिणाम के लिए डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए  5 -5 ओवर तक का खेल होना अनिवार्य है. ग्रुप स्टेज की तरह ही यहां भी सुपर 8 मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रख गया है. यदि बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाया तो सेमीफाइनल में भारतीय टीम पहुंच जाएगी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours