पेरिस में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत उद्घाटन समारोह से हुई, जहां सुमित-भाग्यश्री ने हाथों में तिरंगा थामा

Paris: पेरिस में 2024 ओलंपिक खेलों के बाद अब पेरिस में पैरालंपिक खेलों की चर्चा है। पेरिस में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत 28 अगस्त की रात को उद्घाटन समारोह के साथ हुई। उद्घाटन समारोह में सुमित अंतिल और भाग्यश्री यादव भारत के ध्वजवाहक थे और उन्होंने तिरंगे के साथ प्रवेश किया। पूरी भारतीय टीम उनके साथ थी. परेड के दौरान भारत समेत 167 देशों के खिलाड़ियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. एक खास बात यह है कि इन खेलों के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर चैंप्स एलिसीज़ और प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड पर हुआ।

पैरालिंपिक 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होने वाला है। इसका मतलब यह है कि इस खेल का जश्न 11 दिनों तक मनाया जाता है. उद्घाटन समारोह भी खास था, इसमें 184 देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने हिस्सा लिया। 6,000 एथलीटों और अधिकारियों ने भाग लिया।

भारत ने पेरिस पैरालिंपिक में 84 एथलीटों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा, जो अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल था। सभी भारतीय एथलीट 12 स्पर्धाओं में हिस्सा लेते हैं। 2021 में टोक्यो में हुए आखिरी पैरालंपिक गेम्स में जापान के 54 एथलीटों ने 9 खेलों में हिस्सा लिया था.

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत ने रिकॉर्ड 19 पदक जीते। इनमें से 5 लोगों को स्वर्ण, 8 को रजत और 6 को कांस्य पुरस्कार मिला। पदक जीतने के मामले में दूसरा स्थान 24वां। इस बार 25 मेडल जीतने का लक्ष्य है.

.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours