ब्रिटेन : आम चुनाव में लेबर पार्टी ने शानदार जीत हासिल की, कीर स्टार्मर होंगे प्रधानमंत्री

Britain: ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है. ब्रिटेन को 14 साल के कजंर्वेटिव शासन के बाद पहली लेबर सरकार मिलने जा रही है. लेबर पार्टी के चीफ कीर स्टार्मर यूके के अगले पीएम होंगे. प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद कीर स्टारमर का पहला महीना विदेश दौरों के नाम रहेगा. इस दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य यूरोपीय नेताओं के साथ कई बैठकें करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2010 से सत्ता से बाहर लेबर पार्टी ने ‘प्रगतिशील यथार्थवाद’ की विदेश नीति का वादा किया है. डेविड लैमी जिनके विदेश सचिव बनने की उम्मीद है ने कहा, ‘हम अस्थिर दुनिया को देख रहे हैं, जैसा कि हम चाहते हैं यह वैसी नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार्मर की विदेश नीति के एजेंडे का एक और महत्वपूर्ण पहलू यूके-भारत रिश्तों को मजबूत करना होगा. ऐतिहासिक गलतियों, खासकर कश्मीर जैसे मुद्दों पर लेबर के रुख को स्वीकार करते हुए, स्टारमर ने भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी बनाने का संकल्प लिया है. मुक्त व्यापार समझौते (FTA) और टेक्नोलॉजी, सुरक्षा, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन में वह द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना चाहते हैं.

लेबर घोषणापत्र में भारत के साथ ‘नई रणनीतिक साझेदारी’ को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता शामिल थी, जिसमें व्यापार समझौते पर जोर दिया गया था.

यूके में भारतीय प्रवासियों के साथ तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के प्रयास में, स्टार्मर ने अपने अभियान के दौरान डोमेस्टिक आउटरीच कोशिशों की शुरुआत की. उन्होंने हिंदूफोबिया की निंदा की और दिवाली और होली जैसे सांस्कृतिक त्योहारों का जश्न मनाया. इन इशारों का उद्देश्य ब्रिटिश-भारतीय समुदायों के भीतर अधिक विश्वास और समावेश को बढ़ावा देना था.

बता दें गुरुवार को मतदान के बाद ब्रिटेन में वोटों की गिनती जारी है. लेबर पार्टी ने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका  सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

बीबीसी के मुताबिक 650 में से अब तक लेबर पार्टी जीत 405 सीटें जीत चुकी है जबकि उसे 205 सीटों का फायदा मिला है. वहीं कंजर्वेटिव ने अब तक सिर्फ 112 सीट जीती हैं और उसे 242 सीटों का नुकसान हुआ है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours