वर्ल्ड कप: शमी के शानदार सात विकेट की बदौलत भारत फाइनल में, न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से मात देकर दर्ज की लगातार 10वीं जीत

Mumbai: मोहम्मद शमी के सात विकेटों की बदौलत वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से हरा कर भारत 12 साल बाद फ़ाइनल में पहुंचा. सेमीफ़ाइनल में भारत ने रिकॉर्ड 397 रन बनाए.जवाब में न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम 327 रनों पर आउट हो गई. यह इस वर्ल्ड कप में भारत की लगातार 10वीं जीत भी है.

न्यूज़ीलैंड के सामने रिकॉर्ड 398 रनों की चुनौती

इससे पहले भारत ने वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए न्यूज़ीलैंड के सामने रिकॉर्ड 397 रनों का पहाड़ खड़ा किया है. यह किसी भी टीम का वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

भारतीय पारी में विराट कोहली ने वनडे में अपना 50वां शतक जमाया तो श्रेयस अय्यर ने भी शतकीय पारी खेली. वहीं कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बेहतरीन अर्धशतक बनाए.रोहित शर्मा ने अपने चिरपरिचित अंदाज में विस्फोटक बल्लेबाज़ी की और शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े.

रोहित शर्मा ने केवल 29 गेंदों पर 47 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने चार चौके और इतने ही छक्के भी जड़े. इसके साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 50 छक्का लगाने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया.

कोहली ने तोड़ा सचिन के शतकों का रिकॉर्ड

इसके बाद पिच पर आए विराट कोहली ने पहले शुभमन गिल के साथ 93 रन जोड़े और फिर श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 163 रनों की साझेदारी निभाई. इस दौरान शुभमन गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन मैच के 23वें ओवर में मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से उन्हें चोटिल होने की वजह से पवेलियन लौटना पड़ा. गिल ने तब तक 65 गेंदों पर 79 रन बनाए.

भारतीय पारी में विराट कोहली ने वन डे में अपना 50वां शतक जमाया. इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 सेंचुरी के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.विराट कोहली ने जब सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा तब ख़ुद सचिन तेंदुलकर भी स्टेडियम में मौजूद थे.

एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड

इसी दौरान उन्होंने किसी एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. सचिन ने 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे. अब विराट के नाम इस वर्ल्ड कप में 711 रन हो चुके हैं. विराट ने अपनी इस पारी में 113 गेंदों पर 117 रन बनाए.

विराट के बाद श्रेयस अय्यर ने भी अपना शतक पूरा किया. उन्होंने केवल 70 गेंदों पर 105 रनों की पारी खेली. वहीं केएल राहुल ने 20 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए तो सूर्यकुमार यादव केवल 1 रन बना कर आउट हुए. भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया. न्यूज़ीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने तीन विकेट लिए तो ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला.

शानदार शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड लड़खड़ाई

न्यूज़ीलैंड की पारी में सबसे बड़ा स्कोर डेरेल मिचेल ने बनाया. उन्होंने 119 गेंदों पर 134 रन बनाए. वहीं कप्तान केन विलियम्सन ने 69 और ग्लेन फिलिप ने 41 रन बनाए. न्यूज़ीलैंड की पारी के दौरान कप्तान केन विलियम्सन ने डेरेल मिचेल के साथ 181 रनों की साझेदारी निभाई.इस दौरान डेरेल मिचेल ने केवल 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. मिचेल का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है. उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ ही इस वर्ल्ड कप का अपना पहला शतक बनाया था.

डैरेल मिचेलमोहम्मद शमी ने लिए सात विकेट

न्यूज़ीलैंड की पारी की सधी शुरुआत हुई पर छठे ओवर में उसके ओपनर डेवन कॉनवे को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया. दो ओवर बाद ही शमी ने दूसरे ओपनर रचिन रवींद्र को भी पवेलियन लौटा दिया.

आखिरकार शमी ने मैच के 33वें ओवर में यह जोड़ी तोड़ दी. उन्होंने कीवी कप्तान केन विलियम्सन को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. इसी ओवर में शमी ने टॉम लैथम को पवेलियन लौटा दिया और एक बार फिर भारतीय टीम और प्रशंसकों में नई जान फूंक दी.

हालांकि इसके बाद ग्लेन फिलिप्स और डेरेल मिचेल ने पांचवे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी निभाकर एक बार फिर मैच को न्यूज़ीलैंड की तरफ मोड़ने का पूरा प्रयास किया.इस जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने मैच के 43वें ओवर में तोड़ा.

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सात तो जसप्रीत बुमराह, सिराज और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए. मोहम्मद शमी ने सभी टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों डेवन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियम्सन, डेरेल मिचेल, टॉम लैथम के विकेट लिए.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours