आईपीएल: तीसरी बार चैंपियन बनी कोलकाता नाइट राइडर्स, हैदराबाद को आठ विकेट से हराया

1 min read

New Delhi: आईपीएल का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया. केकेआर ने 10 साल बाद आईपीएल ट्रॉफी जीती. चेपॉक स्टेडियम में केकेआर ने हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी. 114 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10.3 ओवर में दो विकेट खोकर मैच जीत लिया. नरेन 6 रन बनाकर आउट हुए, जबकि गुरबाज ने 39 रन की पारी खेली. वेंकटेश अय्यर ने शानदार अर्धशतक जड़ा. वेंकटेश 52 रन बनाकर नाबाद रहे.

इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई थी. केकेआर की तरफ से रसेल ने तीन विकेट चटकाए. हर्षित राणा और मिचेल स्टार्क को 2-2 विकेट मिले. हैदराबाद की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने सर्वाधिक 24 रन की पारी खेली. मार्करम ने 20 रन का योगदान दिया.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया है. सनराइजर्स हैदराबाद पहले खेलते हुए केवल 113 रन ही बना पाई. सुनील नरेन हर बार की तरह सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. मगर कोलकाता नाइट राइडर्स के अन्य बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए 11वें ओवर में ही हैदराबाद द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल कर लिया है. बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर कोलकाता की जीत के हीरो रहे, जिन्होंने मात्र 26 गेंद में 52 रन की पारी खेली. उनसे पहले आंद्रे रसेल ने 3 विकेट और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी बार ट्रॉफी जिताने में अहम योगदान दिया. चेपॉक स्टेडियम में हुए इस मैच में सनराइजर्स हैदराबादआईपीएल के किसी फाइनल में पहले खेलकर सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीम बनी है.

114 रनों के बेहद छोटे लक्ष्य को डिफेंड करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि सुनील नरेन अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए. नरेन का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा. उसके बाद रहमनुल्लाह गुरबाज एक छोर से डटे रहे और दूसरी ओर वेंकटेश अय्यर ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की. गुरबाज और अय्यर की जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों में ही टीम का स्कोर एक विकेट पर 72 रन पर पहुंचा दिया था. लगातार चौके और छक्कों की बारिश होती रही, वहीं हैदराबाद के बॉलर्स पूरी तरह बेबस दिखाई दिए. 9वें ओवर में गुरबाज 32 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हो गए. मगर स्कोरबोर्ड पर इतने रन लग चुके थे कि कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत निश्चित थी. आखिरकार 11वें ओवर में तीन सिंगल लेते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने 8 विकेट से अपनी जीत सुनिश्चित की और ट्रॉफी अपने नाम की.

कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट और 2014 में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराकर आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाया था. 2014 के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों खिताबी भिड़ंत में 27 रन से हार मिली थी. अब आखिरकार 2014 के 10 साल बाद तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी उठाने में सफलता पाई है. इसी के साथ कोलकाता आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत की नींव गेंदबाजों ने रख दी थी. पहले मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा को क्लीन बोल्ड किया और उसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी दबाव में ढहती चली गई. स्टार्क ने 2 विकेट लिए, वहीं आंद्रे रसेल ने भी बहती गंगा में हाथ धोते हुए 3 विकेट लिए. हर्षित राणा ने भी 2 विकेट चटकाए. वहीं बल्लेबाजी में सुनील नरेन का बल्ला तो नहीं चल पाया, लेकिन फिल साल्ट की जगह लेने वाले रहमनुल्लाह गुरबाज़ ने 39 रन की अहम पारी खेलकर कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया. बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर की नाबाद 52 रन की पारी भी कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत में अहम रही.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours