उत्तरकाशी टनल हादसा मशीन फंसने के कारण हो रही परेशानी, देर रात तक निकाल पाएंगे मजदूर, जानें झारखंड के किस जिले से कौन है फंसा

1 min read

Ranchi: उत्तरकाशी सुरंग हादसे में फंसे 41 मजदूरों को निकालने की कोशिश 12वें दिन भी जारी है. इसमें झारखंड के भी 15 मजदूर शामिल है. इन मजदूरों को रेस्क्यू करने के लिये केंद्र सरकार से लेकर उत्तराखंड सरकार और अलग अलग राज्यों की सरकारें भी प्रयासरत है. झारखंड से भी श्रम विभाग के संयुक्त श्रमायुक्त की अध्यक्षता में विशेष टीम उत्तरकाशी गयी हुई थी. ये टीम फिलहाल वापस आ गयी है. अब दूसरी टीम को रवाना किया गया है, जो सुबह उत्तरकाशी पहुंच चुकी है.
इसे भी पढ़ें: 

पुख्ता सूत्रों के मुताबिक जल्द ही श्रमिकों को बाहर निकाला जायेगा. फिलहाल खुदाई का काम किया जा रहा है. सुरंग को पांच तरीके से खुदाई की जा रही है. जिसमें सुरंग की ऊपर और साइड वॉल दोनों की खुदाई की जा रही है. मशीन बार-बार अटक जाने के कारण खुदाई में देर हो रही है. लेकिन जल्द ही लोगों को खुशखबरी मिलेगी. इसमें संभावना है कि आज देर रात तक मजदूरों को बाहर निकाल लिया जायेगा.

श्रम विभाग की मानें तो सुरंग में चार जिलों के मजदूर फंसे है. इसमें रांची के तीन, पूर्वी सिंहभूम के 7, खूंटी के 3 और गिरिडीह के दो मजूदर है. फिलहाल इन मजदूरों को खाना पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. देश भर की बात करें तो अलग अलग जिलों के कुल 41 मजदूर सुरंग में फंसे है.

12 नवंबर को हुआ हादसा

बता दें कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक उत्तरकाशी के सिलक्यारा में चार धाम रोड परियोजना पर यह हादसा 12 नवंबर को दिपावली के दिन सुबह उस समय हुआ जब नाइट शिफ्ट में काम कर रहे मजदूर अपना काम खत्म करने के अंतिम पलों में थे. लेकिन इससे पहले ही हुए इस हादसे में सुरंग के 70 मीटर क्षेत्र में मलबा फैल गया, जिससे मजदूरों के बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया और 41 मजदूर सुरंग में ही फंस गये.

पिछले 12 दिनों में फंसे मजदूरों को विशेष पाइप के जरिये खाना, पानी, कपड़े व अन्य सामान पहुंचाए गए हैं. इस दौरान उन्हें आवश्यक ऑक्सीजन की भी आपूर्ती की गई है. श्रम विभाग की मानें तो सुरंग से निकलने पर सभी मजदूरों को एयरलिफ्ट कर उनके लिए बनाए गए विशेष अस्पतॉल में भर्ती कराया जाएगा और उनके स्वास्थय की जांच की जाएगी.

झारखंड के कौन मजदूर, कहां से

विश्वजीत कुमार और सुबोध कुमार गिरिडीह से, रांची से अनिल बेदिया, श्राजेंद्र बेदिया और सुखराम, खूंटी से विजय होरो, चमरा उरांव, गणपति खिदुआ. पूर्वी सिंहभूम से टिकु सरदार, गुनोधर, रणजीत, रविंद्र नायक, समीर, महादेव और मुदतू मुर्मू है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours