उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक अदालत में 72 लाख से अधिक मामले निपटाए गए

1 min read

New Delhi: उत्तर प्रदेश में शनिवार को आयोजित की गई राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 7218711 वादों का निस्तारण किया गया. यह लोक अदालत सुप्रीम कोर्ट के जज और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस संजीव खन्ना और इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश व उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्य संरक्षक जस्टिस अरुण भंसाली के मार्गदर्शन में आयोजित की गई.

प्रदेश में राष्ट्रीय लोक अदालत इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस मनोज कुमार गुप्ता के निर्देशन में 13 जुलाई को आयोजित की गई. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है.

राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा के लिए 20 जून को उत्तर प्रदेश शासन के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा समस्त मंडलायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिदेशक, समस्त जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षक गण आदि को जूम मीटिंग के माध्यम से लोक अदालत में पूर्व से अधिक वाद निस्तारित करने के लिए निर्देश दिए गए थे.

प्रदेश के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों से मिली सूचना के मुताबिक शाम छह बजे तक उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 7218711 वादों का निस्तारण किया गया. इनमें प्रीलिटिगेशन वाद 6476239 थे और लंबित वाद 742472 थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours