उपलब्धिः रांची में 30 अप्रैल से पहली राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग का होगा उद्घाटन

1 min read

Ranchi : हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एक और अभूतपूर्व पहल की. राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-2025 का अनावरण किया. इसके देश के खेल परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होने की उम्मीद है. लीग को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. इसका उद्घाटन चरण 30 अप्रैल से 10 मई 2024 तक रांची (झारखंड) में होगा. इस चरण के दौरान सभी मैच मरांग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे. यहां हाल ही में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर और महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित की गई थी.

क्या होगी खासियत

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारत में अपनी तरह की पहली घरेलू महिला लीग है. इसके जरिये नयी प्रतिभाओं की परख और उनके कौशल का शानदार प्रदर्शन देखने की उम्मीद है. उभरते एथलीटों को एक मंच प्रदान करने और देश में महिला हॉकी के कद को बढ़ाने के उद्देश्य से, लीग में शीर्ष राज्य टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी, जो 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शीर्ष आठ में रही थीं. 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के समापन के बाद, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग के उद्घाटन सत्र मंी अपनी जगह बनाने वाली शीर्ष आठ राज्य टीमें हैं- हॉकी हरियाणा, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी झारखंड, हॉकी मध्य प्रदेश, हॉकी बंगाल, हॉकी मिजोरम, मणिपुर हॉकी और हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा. यह प्रतियोगिता विशेष रूप से युवा प्रतिभाओं के लिए भी अपने दरवाजे खोलेगी, जिसमें 21 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे.

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग न केवल महिला हॉकी के मानक को बढ़ाने में बल्कि देश भर में एथलीटों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाली है. इसके अलावा, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग राष्ट्रीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण स्काउटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगी, जो चयनकर्ताओं को भविष्य की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभा की पहचान करने और उन्हें विकसित करने का अवसर प्रदान करेगी.

क्या कहता है हॉकी इंडिया

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप तिर्की ने लीग के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते कहा है कि राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारतीय हॉकी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, खासकर हमारी महिला एथलीटों के लिए. यह लीग महिला खेलों के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है और देश में महिला हॉकी के विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करेगी.हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह के मुताबिक, हम राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग की शुरुआत करते हुए रोमांचित हैं, जो क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर महिला हॉकी को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण छलांग है. यह लीग न केवल शीर्ष प्रतिस्पर्धा के लिए एक मंच प्रदान करेगी, बल्कि युवा लड़कियों को हॉकी के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित भी करेगी.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours