कांग्रेस का ‘जय जवान’ अन्याय के विरुद्ध, न्याय का युद्ध अभियान से मिलेगा युवाओं को न्याय: नेटा डिसूजा

Ranchi: झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने अग्निवीर योजना के माध्यम से मोदी सरकार लाखो युवाओं को ठगने का आरोप लगाया है. महिला कांग्रेस की नेत्री नेटा डिसूजा ने कहा कि अग्निवीर योजना के ज़रिए, मोदी सरकार ने 1.5 लाख युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया. जिन्हें नियमित भर्ती के तहत कठिन मानसिक और शारीरिक परीक्षण के बाद सैन्य बलों में भर्ती होनी थी. भाजपा ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया है. बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर है. 31 जनवरी 2024 को बिहार में राहुल गांधी ने एक राष्ट्रव्यापी अभियान – ‘जय जवान’ अन्याय के विरुद्ध न्याय का युद्ध’ की शुरूआत की है. जिसके जरीए ‘युवा न्याय’ मिलेगा.

 ‘जय जवान’ अभियान की दो महत्वपूर्ण मांगे हैं –

  • अग्निपथ योजना लागू होने पर 1.5 लाख युवाओं से क्रूरतापूर्वक छीनी गई नौकरियां वापस करें.
  • सैन्य बलों के लिए पिछली भर्ती प्रणाली को बहाल करें.

राष्ट्रव्यापी ‘जय जवान’ अभियान 3 चरणों में आयोजित किया जा रहा है और 31 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान 20 मार्च तक चलेगा.

50 लाख से ज्यादा युवाओं ने 100 करोड़ से अधिक जमा किये परीक्षा शुल्क

सेना ने 2020-21 में देशभर में केवल 97 भर्तियां आयोजित हुयी. लाखों युवाओं ने भाग लिया जो शारीरिक-चिकित्सा और दस्तावेज सत्यापन पास कर चुके थे. और सेना भर्ती परीक्षा (अंतिम चरण) की प्रतीक्षा कर रहे थे. सेना ने 4 बार लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया गया. लेकिन हर बार परीक्षा स्थगित कर दी गई. और भविष्य में परिक्षा आयोजित करने की घोषणा की गई. इसके मुताबिक 50 लाख से ज्यादा युवाओं ने परीक्षा शुल्क के रुप में 100 करोड़ रुपये से अधिक जमा किये. लेकिन सेना और युवाओं के लिए शून्य है.

अब रोजगार के अवसरों में आयी कमी

  • आरटीआई के अनुसार, 2022-23 में आवेदन करने वालो की संख्या 34 लाख थी. जो 2023-24 में 10 लाख के करीब हो गई है. इसका स्पष्ट संकेत है कि युवाओं का सेना की ओर रुझान अब घट रहा है.
  • हाल के दिनो में यूपी कांस्टेबल की भर्ती में 50 लाख से भी अधिक आवेदन किए गए हैं. जिससे युवाओं को रोजगार के अवसरों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. 4 साल के अग्निवीर बनने की जगह वह दूसरे क्षेत्रों में रोजगार की खोज कर रहे हैं.

प्रेस वार्ता के दौरान प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा, संगठन महासचिव अमुल्य नीरज खलखो, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुंजन सिंह, सैनिक विभाग के अध्यक्ष सुबेदार एचएन यादव, प्रदेश प्रवक्ता जगदीश साहु, ऋषिकेश सिंह मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें: 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours