किसानों की मांगों के समर्थन में भारत बंद आज, शंभू बार्डर पर जमे हुए हैं किसान, दिल्ली समेत राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

1 min read

New Delhi: किसानों की मांगों के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई किसान संगठनों ने आज यानी शुक्रवार को भारत बंद का एलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों की मांग का समर्थन कर रहे सभी संगठनों से भारत बंद करने की अपील है. देश भर के कुछ मजदूर संगठन भी इसमें हिस्सा लेंगे. वहीं किसानों के एक और संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) ने भी लोगों से भारत बंद में हिस्सा लेने की अपील की है.
इसे भी पढ़ें: 

इस बंद में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली की ओर कूच कर रहे पंजाब के कुछ किसानों को अंबाला के नजदीक हरियाणा में रोक लिया गया. सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. भारत बंद को देखते हुए राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक़ उसने प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में न घुसने देने के लिए पूरा इंतजाम किया है.

केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक बेनतीजा, अब रविवार को फिर से होगी वार्ता

किसानों की केंद्रीय मंत्रियों के साथ गुरूवार देर शाम हुई चंडीगढ़ में हुई तीसरी बैठक बेनतीजा रही. बैठक के दौरान शंभू बार्डर पर किसानों पर हुए बल प्रयोग पर किसान नेताओं ने विरोध जताया. इसके अलावा किसान नेता एमएसपी पर अड़े हुए हैं. कहा जा रहा है कि अगली वार्ता रविवार, 18 फरवरी को होगी. इससे पहले बैठक के शुरू होते ही किसान नेताओं ने हरियाणा सरकार और पुलिस की ओर से किए गए बल प्रयोग पर कड़ी आपत्ति जताई. इस पर केंद्रीय मंत्री उन्हें समझाते नजर आए. इसके बाद एमएसपी की कानूनी गारंटी सहित अन्य मांगों पर चर्चा शुरू हुई. केंद्रीय मंत्री लखीमपुर खीरी कांड समेत अन्य मांगों पर किसानों के साथ सहमत दिखे, लेकिन एमएसपी की कानूनी गारंटी पर कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया.

बता दें कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए क़ानून बनाने और स्वामीनाथन आयोग की सभी सिफ़ारिशों को लागू करने की मांग को लेकर ये किसान मंगलवार दोपहर पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर पहुंचे थे. हरियाणा की सीमा में दाखिल होने पर आमादा किसानों को रोकने के लिए शंभू बॉर्डर पर कड़ी व्यवस्था की गई थी. कंटीले तार लगाए गए, बैरिकेडिंग की गई और बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी.इसके अलावा सिंघु, टीकरी, गाजीपुर और गौतमबुद्ध नगर की सीमाओं पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours