कॉन्स्टेबल भर्ती मामले का मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा नोएडा ने गिरफ्तार

1 min read

New Delhi: यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बुधवार सुबह मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को नोएडा से गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक आरोपी पहले भी कई बड़े एग्जाम के पेपर लीक करवा चुका है और इसके लिए जेल भी जा चुका है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी को हुआ था और इसके कुछ दिन बाद ही सामने आया था कि परीक्षा के पेपर लीक हुए थे. इसके बाद योगी सरकार ने एग्जाम को दोबारा आयोजित कराने की बात कही थी. साथ ही पेपर लीक मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम का भी गठन किया था.

मामले में सबसे पहली गिरफ्तारी फरवरी में एसटीएफ द्वारा की गई थी. एसटीएफ ने अभ्यर्थियों को व्हॉटसएप पर सवालों के जवाब भेजने वाले आरोपी नीरज यादव को गिरफ्तार किया था. इसके बाद 5 मार्च को मामले में बड़ा एक्शन लेते हुए उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटा दिया गया था. सरकार ने 1990 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की अधिकारी रेणुका मिश्रा को 14 जून 2023 को महानिदेशक व अध्‍यक्ष उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की जिम्‍मेदारी सौंपी थी.

इसके बाद जांच के दौरान 6 मार्च को एसटीएफ की टीम ने पेपर लीक मामले में 6 आरोपियों को मेरठ से गिरफ्तार किया था. पुलिस की टीम को आरोपियों के पास 18 फरवरी को हुए सेकेंड शिफ्ट के प्रश्नपत्र के जवाब भी मिले थे. इसके अलावा पुलिस ने आरोपियों से 8 मोबाइल फोन और एक कार भी जब्त की थी.

कैसे लीक हुआ था पेपर

यूपी एसटीएफ ने कांस्टेबल पेपर लीक मामले में पेपर लीक के सोर्सेज की पहचान की थी. प्रश्नपत्र गुजरात से लाए जाने के दौरान इसे लीक कर दिया गया था. ये प्रश्नपत्र अहमदाबाद के वेयरहाउस से उत्तर प्रदेश ले जाए जा रहे थे. यूपी पुलिस के मुताबिक फर्म को उत्तर प्रदेश में प्रश्न पत्रों को गोदामों तक पहुंचाना था, लेकिन सीलबंद बक्सों में से एक के साथ छेड़छाड़ की गई. पुलिस ने मामले में तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours