खुदाई कर रहे मजदूरों के हाथ लगा सोने-चांदी के सिक्कों से भरा खजाना

1 min read

Kerala: मजदूरों का एक समूह शुक्रवार को केरल के कन्नूर जिले में बारिश के पानी को बचाने और हार्वेस्ट करने के लिए खुदाई कर रहा था और तभी उनके हाथ सोना लग गया. दरअसल, खुदाई के दौरान उन्हें एक मिट्टी का घड़ा मिला जिसके अंदर सोने और चांदी के सिक्के रखे हुए थे. इसके बाद शनिवार सुबह भी उसी जगह से पांच और चांदी के सिक्के और दो सोने के गहने बरामद किए गए.

ये कीमती सामान चेमागई पंचायत में परिपई सरकारी एल.पी. स्कूल के पास एक निजी संपत्ति में पाए गए हैं. पुरातत्व विभाग द्वारा की गई प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये प्राचीन वस्तुएं लगभग 200 साल पुरानी हैं. मजदूरों को पहले लगा कि यह एक बॉम्ब है और इस वजह से डर कर उन्होंने इसे फेंक दिया था. लेकिन जब घड़ा टूटा तो वहां मौजूद सभी मजदूर हैरान रह गए.

इस घड़े में 17 पर्ल बीड्स, 13 सोने के पदक, 4 पदक पारंपरिक आभूषण ‘काशुमाला’ का हिस्सा हैं, एक जोड़ी बालियां और चांदी के सिक्के मिले हैं. मजदूर आशिता ने कहा, सोना और चांदी देखकर हम हैरान रह गए और हमें समझ नहीं आया कि इसका क्या करें तो हमने इसके बारे में पंचायत अध्यक्ष को जानकारी दी. इसके बाद पंचायत अधिकारियों ने पुलिस को इस बारे में बताया. तभी तलिपरम्बा पुलिस मौके पर पहुंची और उन्होंने सारा सामान अपनी हिरासत में ले लिया और इसे तलिपरम्बा कोर्ट के सामने पेश किया.

पुरातत्व विभाग इस खोज की विस्तृत जांच शुरू कर सकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस स्थान पर कोई खजाना है या नहीं. विभाग ने सामग्री की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए बरामदगी को अपने हाथ में लेने का भी फैसला किया है. एक अधिकारी ने कहा, “जिस स्थान से प्राचीन वस्तुएं बरामद की गई हैं, उसका कोई ऐतिहासिक महत्व नहीं है, इसलिए, ये वस्तुएं किसी निजी संग्रह का हिस्सा हो सकती हैं. हालांकि, हम जांच के बाद ही निष्कर्ष निकाल सकते हैं.”

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours