गढ़वा-मझिआंव रोड को मिलेगा नेशनल हाइवे का दर्जा, वाराणसी जाना होगा और आसान

1 min read

Nikhil Kumar

Ranchi : झारखंड की एक ओर सड़क को नेशनल हाइवे का दर्जा दिया जायेगा. गढ़वा-मझिआंव-काली तक की मेजर जिला सड़क को एनएच का दर्जा का दिलाने के लिए प्रयास तेज कर दिये गये हैं. भारत सरकार ने भी इस महत्वपूर्ण रोड को एनएच घोषित करने के लिए अपनी सहमति दी है. पथ निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार ने बताया कि इस संबंध में भारत सरकार से एक पत्र आया है, इसमें बिहार का कुछ हिस्सा शामिल है. इस मसले पर भारत सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों से बात चल रही है. मिली जानकारी के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो यह रोड जल्द ही नेशनल हाइवे कहलायेगा. इस रोड के बन जाने से बिहार-यूपी जाना ओर आसान होगा. वाराणसी भी सीधा जुड़ जायेगा. अभी वणारस जाने के लिए औरंगाबाद होकर जाना पड़ता है, लेकिन इस रोड के एनएच का दर्जा मिल जाने और फोरलेन में डेवलप करने से आवागमन काफी आसान हो जायेगा. दूरी भी काफी घट जायेगी.

इंजीनियरों ने बताया कि रांची से जाने वाले वाहन डालटेनगंज-गढ़वा होते हुए सीधे बिहार के आरा-बक्सर होते हुए बनारस जा सकेंगे. सासाराम जाना भी आसान होगा. पथ निर्माण विभाग ने इसका एलाइनमेंट तैयार कर लिया है. जल्द ही उम्मीद है कि भारत सरकार से एनएच नंबर एलॉट कर दिया जाये. गुमला, अंबिकापुर जाने के लिए यह रास्ता सुगम होगा.

सोन नदी पर पुल भी बनेगा

पथ निर्माण विभाग काली के समीप श्रीनगर स्थान पर सोन नदी पर एक उच्चस्तरीय ब्रिज भी बनाने की तैयारी कर रहा है. इस ब्रिज के बनने से गढ़वा होकर जितने भी वाहन हैं वे बिहार-यूपी जा सकेंगे. इसके निर्माण की स्वीकृति भी मिल गयी है.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours