गिरिडीह में प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधान गुरुद्वारा में सिख संगतों ने की गुरुनानक देव जी की अरदास, शबद कीर्तन का भी आयोजन

1 min read

Giridih: सिखों के पहले गुरु नानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व के मौके पर सोमवार को जिले का प्रधान गुरूद्वारा जगमग रौशनी से नहा उठा. गुरुद्वारा की सजावट बेहद खास रही. गुरुदारे में सिख संगतों ने गुरुनानक देव जी महाराज का अरदास किया तो शबद कीर्तन का भी आयोजन हुआ. कीर्तन में सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू समेत कई अन्य गणमान्य लोग भी शामिल हुए. इस दौरान मौके पर भक्तों की भारी भीड़ गुरुद्वारा में जुटती गई. महिलाओं से लेकर युवा और सिख समुदाय के गणमान्य लोग भी प्रकाश पर्व को लेकर उत्साहित दिखे.

प्रकाश पर्व में सनातन धर्म के लोगो की भीड़ बेहद खास रही. महिलाओं से लेकर सनातन धर्म के युवा तक गुरुद्वारा के दरबार साहिब में माथा टेकने पहुंचे थे. इस दौरान पिछले दस दिनों से चल रहे अखंड पाठ का भी समापन हुआ. बाहर से आए रागी जत्था ने शबद कीर्तन किया. जबकि एक नन्हे बच्चे ने बड़े सुरीली आवाज में गुरुनानक देव जी का अरदास किया.

गुरुद्वारा सिख सभा के प्रधान सेवक डॉक्टर गुणवंत सिंह मोंगिया और पूर्व प्रधान सेवक डॉक्टर अमरजीत सिंह सलूजा ने इस मौके पर कहा कि पूरे विश्व में गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. सनातन धर्म में कई पूर्णमासी होते है लेकिन कार्तिक पूर्णिमा बेहद खास माना जाता है क्योंकि इसी दिन गुरुनानक देव जी का अवतरण धरती पर हुआ था. कीर्तन के बाद गुरुद्वारा में ही लंगर का आयोजन हुआ.

सरदार त्रिलोचन सिंह और उनकी पत्नी द्वारा भक्तों के बीच लंगर कराया गया. जबकि प्रकाश पर्व में तरणजीत सिंह सलूजा, सतविंदर सिंह सलूजा, जोरावर सिंह सलूजा, ऋषि सलूजा, हरेंद्र सिंह सलूजा, राजन सलूजा, चरणजीत सिंह सलूजा, ऋषि वाधवा, रॉकी कालरा, हरमिंदर सिंह बग्गा समेत काफी संख्या में सिख संगत के भक्तो की भीड़ जुटी थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours