चक्रधरपुर में डूबते सूरज को छठव्रती महिलाओं ने दिया अर्घ्य, पूर्व सीएम मधु कोड़ा भी अर्घ्य देने पहुंचे छठ घाट

1 min read

Chakradharpur: लोक आस्था का महापर्व छठ के अवसर पर रविवार शाम को नदी घाटों पर छठ व्रतियों द्वारा डूबते सूर्य को अर्ध्य दिया गया. इस दौरान चक्रधरपुर शहर के पुरानीबस्ती सीढ़ी छठ घाट, बालिया घाट, थाना नदी घाट, दंदासाई घाट, आसनतलिया घाट, पंप नदी घाट, बोडदा पुल नदी घाट, पनसुवां नदी घाट में महिला श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. व्रती महिलाएं घुटने भर पानी में खड़ा होकर डूबते भगवान भास्कर को प्रथम अर्घ्य दिया.

रात भर शहरी के विभिन्न मोहल्ला में छठ मईया के गीत गूंजते रहे. छठ व्रत रखने वाली महिलाएं शुक्रवार सुबह से ही तैयारी में लग गईं थीं. विविध प्रकार के पकवान बनाए गए. जिसे एक बड़े पात्र में रखा गया. सुबह से ही निर्जल रहकर स्नानादि और श्रृंगार कर महिलाएं परिवार के लोगों के साथ छठ घाटों पर पहुंची. दीप प्रज्वलित कर छठ मईया की पूजा की गई. इसके बाद एक दीप गंगा मईया और एक दीप भगवान भास्कर को अर्पित किया गया. यह सब करने के बाद महिलाएं नदी में कमर भर पानी में जाकर खड़ी हो गईं. भगवान भास्कर के डूबने पर उन्हें अर्घ्य दिया गया.

इसके बाद व्रती महिलाएं परिवार के सदस्यों के साथ घर लौट आईं. सोमवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह व्रत पूरा हो जाएगा. इधर श्री श्री केंद्रीय छठ पूजा समिति द्वारा पुरानीबस्ती सीढ़ी छठ घाट को आकर्षक विद्युत सज्जा से दुल्हन की तरह सजाया गया है. जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट, नदी के पानी में फव्वारा, घाट के मुख्य द्वार पर भव्य गेट, पूरे रास्ते में कारपेट, लाइट एवं घाट में आने वाले श्रद्धालुओं की मनोरंजन के लिए घाट के उसपार जंगली जानवरों का प्रतिमा लगाया गया है.

इतना ही नहीं विश्व क्रिकेट वर्ल्ड कप देखने के लिए भी एलईडी की व्यवस्था की गई है. वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह घाटों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात की गई है. ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है. इधर घाटों में अनुमंडल अस्पताल एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया है.

इस दौरान जायजा लेने केंद्रीय छठ पूजा समिति के संरक्षक सह विधायक सुखराम उरांव, अनुमंडल पदाधिकारी रीना हांसदा, कार्यपालक पदाधिकारी राहुल कुमार यादव, थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार समेत अशोक सारंगी, शेष नारायण लाल, दिनेश जेना, गोल्डी सिंह, निक्कू सिंह आदि मौजूद थे.

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने दिया अर्ध्य

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा रविवार को चक्रधरपुर पुरानी बस्ती सीढ़ी नदी घाट पहुंचे. उन्होंने संध्या में पानी में उतर कर छठ व्रतियों को अर्ध्य दिया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours