चेपॉक स्टेडियम में कैसा है KKR और SRH का रिकॉर्ड, जाने किस टीम का पलड़ा है भारी

KKR vs SRH IPL 2024 Final: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम (SRH IPL 2024 Final) आईपीएल फाइनल में  कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR IPL 2024 Final) के साथ मुकाबला करेगी. बता दें कि इस पूरे सीजन दोनों टीमों का परफॉर्मेंस शानदार रहा था. केकेआर टेबल टॉपर बनकर फाइनल में पहुंची थी. वहीं, हैदराबाद दूसरे नंबर पर रही थी. पहले क्वालीफायर में केकेआर के खिलाफ हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद क्वालीफायर दो में शानदार खेल दिखाकर फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइनल में केकेआर और हैदराबाद के बीच महामुकाबला खेला जाएगा.

बता दें कि केकेआर चौथी बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाली है. केकेआर ने दो बार खिताब भी जीता है. दूसरी ओर हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाबी पाई थी. पिछले सीजन में हैदराबाद की टीम 10वें नंबर पर रही थी. लेकिन इस सीजन उन्होंने कमाल का कैमबैक करते हुए खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है .ऐसे में अब फाइनल में कौन सी टीम का पलड़ा भारी है, जानते हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम विश्लेषण 

आईपीएल 2024 के  लीग स्टेज में केकेआर ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 20 प्वाइंट्स के साथ केकेआर की टीम नंबर वन बनकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही थी. वहीं, पहले क्वालीफायर में केकेआर ने हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई.

केकेआर की मजबूत कड़ी
इस सीजन केकेआर एक अलग टीम नजर आई है, उनके बल्लेबाज और गेंदबाजों ने बराबर परफॉर्मेंस किया है. हर डिपार्टमेंट में केकेआर के खिलाड़ियों ने जबरदस्त परफॉर्मेंस किया है. इस सीजन केकेआर ने 6 बार  200 प्लस का स्कोर खड़ा करने में सफल रही है. 5 गेंदबाजों ने 12 से ज्यादा विकेट लेकर सनसनी मचाई है. यानी केकेआर की टीम की सबसे मजबूत बात ये है कि टीम ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस दिखाया है. यानी फाइनल में केकेआर अपने इसी मोमेंटम  को लेकर चलती है तो फिर विरोधी टीम के लिए मैच को बचाना मुश्किल हो सकता है.

केकेआर टीम की कमजोरी
ओपनर के आउट होने के बाद केकेआर के बल्लेबाजों पर दबाव बन जाता है. जो इस सीजन केकेआर के लिए सबसे बड़ी वीकनेस रही है. वेंकटेश अय्यर के अलावा  मिडिल ऑर्डर  के बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में असफल रहे हैं. हालांकि पहले क्वालीफायर में कप्तान श्रेयस अय्यर के बल्ले से रन जरूर निकले थे लेकिन उनसे केकेआर को बड़ी उम्मीद है. वहीं, फिल साल्ट के न रहने के केकेआर की ओपनिंग कमजोर हुई है. विरोधी टीम इसी का फायदा उठाकर केकेआर को फाइनल में दबाव में लाने की कोशिश करेंगे. केकेआर टीम मैनेजमेंट को अपने ओपनरों और  मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के साथ बैठकर सही रणनीति बनानी होगी.

केकेआर की टीम 
सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, दुष्मंथा चमीरा, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणाबेंचसुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, मनीष पांडे, वैभव अरोड़ा, रहमानुल्लाह गुरबाज़, मिशेल स्टार्क, अल्लाह ग़ज़नफ़र, साकिब हुसैन, शेरफेन रदरफोर्ड, चेतन सकारिया, नितीश राणा, श्रीकर भरत

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम विश्लेषण 

सनराइजर्स हैदराबाद ने भी इस सीजन शानदार खेल दिखाया है. इस सीजन हैदराबाद ने 8 मैच जीते और 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था. हैदराबाद ने 17 प्वाइंट्स के साथ प्लेऑफ में दूसरे नंबर पर रहकर पहुंची थी. सनराइजर्स हैदराबाद  के बल्लेबाजों ने इस सीजन तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर धमाका किया है. फाइनल में हैदराबाद की टीम अपने बल्लेबाजों ने धमाकेदार पारी की उम्मीद करेगी.

हैदराबाद की मजबूत कड़ी
हैदराबद की मजबूत कड़ी उनकी अटैकिंग बल्लेबाजी रही है. ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने इस सीजन हैदराबाद को कई मौकों पर तूफानी शुरुआत दी है. इन दोनों के अलावा मध्यम क्रम में नितिश रेड्डी, हेनरिक क्लासन और अब्दुल समद भी टीम के लिए काफी अहम रहे हैं. क्वालीफायर दो में ओपनिंग के फ्लॉप होने के बाद क्लासेन ने अर्धशतकीय पारी खेलकर हैदराबाद  को मुसीबत से बाहर निकाला था. हैदराबाद की बल्लेबाजी काफी असर छोड़ने में इस बार कामयाब रही है

हैदराबाद की कमजोरी
हैदराबाद की कमजोरी भी उनकी बल्लेबाजी है. यदि ओपनर जल्दी आउट हो जाते हैं तो टीम पर दबाव बन जाता है. इसी दबाव का फायदा विरोधी टीम उठाती है. पहले क्लीफायर  में केकेआर ने इसी का फायदा उठाया और टीम को 159 रनों पर रोक दिया था. तूफानी बल्लेबाजी करने के बाद भी टीम लक्ष्य का पीछा करने में कमजोर पड़ जाती है. इस सीजन हैदराबाद ने  6 में से 3 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए गंवाए हैं. ऐसे में यहां पर हैदराबाद की टीम की कमजोरी नजर आ रही है

हैदराबाद की टीम
ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजनबेंचउमरान मलिक, सनवीर सिंह, ग्लेन फिलिप्स, वाशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट, मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, अनमोलप्रीत सिंह, उपेन्द्र यादव, मयंक मारकंडे, झटवेध सुब्रमण्यन, फजलहक फारूकी, मार्को जानसन, आकाश महाराज सिंह

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours