जम्मू-कश्मीर में टूटा 40 सालों का रिकॉर्ड, हुई बंपर वोटिंग, लोगों ने बताया मतदान का महत्व

1 min read

New Delhi : लोकतंत्र के महापर्व में जम्मू-कश्मीर के लोगों की भागीदारी ने न केवल लोकतंत्र के प्रति उनकी मजबूत आस्था का संदेश दिया है, बल्कि मतदान को लेकर उन्होंने देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले लोगों को भी सीख दी.

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए सोमवार को वैसे तो शाम छह बजे औसतन 57 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। लेकिन इनमें सबसे चौंकाने वाला मतदान जम्मू-कश्मीर के बारामुला संसदीय सीट पर देखने को मिला।

 

यहाँ हुये सबसे अधिक मतदान

जहां 40 सालों के सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए 54 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने हिस्सा लिया. लद्दाख में भी मतदाताओं ने इस पर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, जहां 67 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है. पांचवें चरण में शाम छह बजे तक जिन राज्यों में सबसे अधिक मतदान हुआ है, उनमें पश्चिम बंगाल में 73 प्रतिशत, झारखंड में 63 प्रतिशत, ओडिशा में 61 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में करीब 58 प्रतिशत, बिहार में करीब 53 प्रतिशत, और महाराष्ट्र में करीब 49 प्रतिशत मतदान हुआ. इन 49 सीटों के लिए हुए मतदान में एक सीट जम्मू-कश्मीर की है, जहां बारामूला में मतदान हुआ है.

 

इन लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान

वहीं एक सीट लद्दाख की भी है. इसके साथ ही लोकसभा की जिन सीटों पर मतदान हुआ है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, महाराष्ट्र की 13 सीटों और ओडिशा की पांच सीटें शामिल है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की बारामुला सीट पर इससे पहले 1984 में इतने बड़े पैमाने पर मतदान हुआ था. मतदान का यह रुझान बारामुला में आने वाले क्षेत्रों जैसे हंदवारा, गुलगर्म, कुपवाड़ा, लोलाब व उरी में भी बड़े पैमाने पर देखने को मिला है.

पांचवें चरण की इन सीटों पर हुआ इतने प्रतिशत वोट

बारामुला में इससे पहले 1984 में 58.84 प्रतिशत हुआ था. ऐसे में यह दूसरी बार है जब यहां इतने बड़े पैमाने पर मतदान हुआ है. आयोग के मुताबिक पांचवें चरण की इन सीटों पर 2019 में औसतन 62 फीसद मतदान हुआ था. हालांकि आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो अंतिम आंकड़ों में मतदान प्रतिशत चार से पांच प्रतिशत तक बढ़ सकता है. गौरतलब है कि लोकसभा के इससे पहले हो चुके चार चरणों में पहले चरण में 66.14 प्रतिशत, दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत, तीसरे चरण में 65.68 प्रतिशत और चौथे चरण में 69.14 प्रतिशत मतदान हुआ है.

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours