डीवीसी प्रबंधन के मनमानी के खिलाफ आंदोलन को एकजुट हुए सप्लाई मजदूर

1 min read

Bermo: बेरमो अनुमंडल अंतर्गत ताप विद्युत नगरी बोकारो थर्मल स्थित बोकारो क्लब मैदान में गुरुवार को डीवीसी के सप्लाई मजदूरों की संयुक्त मोर्चा के बैनर तले सभी सप्लाई मजदूरों की लंबित मांगों, प्रबंधन की मनमानी एवं बायोमीट्रिक हाजरी बनाने के निर्णय का विरोध को लेकर एक बैठक का आयोजन मोर्चा के संयोजक ब्रज किशोर सिंह की अध्यक्षता में आहूत की गयी. बैठक में मुख्य रूप से डीवीसी ठेका मजदूर संघ के महामंत्री सह भाजपा के बोकारो जिलाध्यक्ष भरत यादव मौजूद थे.

संघ के महामंत्री ने बैठक में मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2019 में संपन्न त्रिपक्षीय समझौता के अनुसार सप्लाई मजदूरों को डीवीसी के स्थायी कर्मचारियों के समान गंभीर बीमारी का इलाज के लिए सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कैशलेश चिकित्सा सुविधा देने और मृत सप्लाई मजदूर पति महतो एवं रामनरेश सिंह के आश्रितों को सभी प्रकार की सुविधा सहित सप्लाई मजदूर के रुप में नियोजित करने का मामला लिखित आश्वासन के वावजूद भी लंबे समय से प्रबंधन के द्वारा टालमटोल किया जा रहा है, जो कि त्रिपक्षीय समझौता का उल्लंघन है. कहा कि सेवानिवृत्त हो चुके सभी सप्लाई मजदूरों को समय पर ग्रेच्यूटी भुगतान नहीं कर ग्रेच्यूटी भुगतान अधिनियम के साथ-साथ अन्य श्रम कानूनों का घोर उल्लंघन किया जा रहा है. स्थानीय एवं मुख्यालय स्तर पर उच्चाधिकारियों का लगातार ध्यानाकर्षण कराने के वावजूद भी विधि सम्मत लंबित मामलों का भी निष्पादन के लिए प्रबंधन गंभीर नहीं दिख रहा है, इसलिए विधि सम्मत लंबित मामलों के आलोक में आंदोलन के अलावा कोई विकल्प नहीं रह गया है.

संयुक्त मोर्चा में शामिल डीवीसी यूसीडब्ल्यूयू के नवीन कुमार पाठक,डीवीसी ठेका मजदूर संघ के संजय मिश्रा, मजदूर संगठन समिति के रघुवर सिंह, हिंद मजदूर किसान पंचायत के नागेश्वर महतो, डीवीसी ठेकेदार मजदूर संघ के गणेश राम एवं रीतलाल महतो ने बैठक में एक स्वर से कहा कि लंबित मांगों का समय पर निष्पादन के बजाय डीवीसी प्रबंधन मजदूरों का मासिक वेतन का भुगतान और उपस्थिति रोक कर बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने का अनावश्यक दबाव मजदूरों पर बनाने का काम कर रही है, जिससे मजदूरों में भारी आक्रोश है. जबकि डीवीसी के अन्य प्रतिष्ठानों में भी अभी तक बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज़ नहीं किया गया है.कहा कि वेतन भुगतान से आक्रोशित संयुक्त मोर्चा के निर्णयानुसार जब तक मजदूरों के सभी लंबित मामलों का समाधान नहीं किया जायेगा, तब तक बायोमीट्रिक उपस्थिति का बहिष्कार और प्रबंधन की मनमानी के खिलाफ चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा.बैठक में सैकड़ों सप्लाई मजदूर उपस्थित थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours