धनबाद में विश्व मधुमेह दिवस में रन फॉर डायबिटीज का आयोजन

1 min read

Dhanbad: धनबाद में विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर मंगलवार को रन फॉर डायबिटीज का आयोजन किया गया. सिटी सेंटर से रणधीर वर्मा चौक तक आयोजित रन फॉर डायबिटीज के लिए दौड़ लगाई गई. इस दौरान हेल्थी ब्रेकफास्ट फूड्स का स्टॉल भी लगाया गया. कार्यक्रम में कई चिकित्सक, सामाजिक संगठनों, स्कूली छात्र छात्राएं एवं खिलाड़ी भी  शामिल हुए. चिकिसकों ने उन्हें बताया कि हैल्दी ब्रेकफास्ट से बहुत फायदे हैं.

डायबिटीज, हार्ट एंड रिसर्च सेंटर (डीएचआरसी) में इसके निदेशक एवं कार्यक्रम के आयोजक डॉ. एनके सिंह एवं अन्य चिकित्सको एवं सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने बताया कि धनबाद शहर में 25 प्रतिशत और ग्रामीण इलाकों में 11 प्रतिशत लोग मधुमेह से पीड़ित हैं. उन्होंने बताया कि बढ़ता प्रतिशत सिर्फ मीठा खाना या शारीरिक श्रम नही करने की वजह से डायबिटीज लोगो को हो रही है. बल्कि मिलावटी खाद्य पदार्थ के सेवन से भी डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. डायबिटीज से बचने के लिए मिलावटी खाने से भी बचना होगा.

डॉ. एनके सिंह ने आगे बताया कि यह रन कार्यक्रम ईट लेस वॉक मोर के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए हुआ है. मॉर्निंग वॉक में जिले के 20 से 30 प्रतिशत लोग ही भाग लेते हैं. डायबिटीज के रोकथाम के लिए रेगुलर वॉक की जरूरत है. सुबह या शाम अगर समय मिले तो दोपहर में भी वॉक करके अपने को फिट रखा जा सकता है. विश्व मधुमेह दिवस पर डीएचआरसी हर साल कार्यक्रम का आयोजन करता है. इस साल की थीम हेल्दी लाइफस्टाइल है. खान-पान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस थीम को चुना गया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours