धनबाद में 14000 वर्ग फीट में कोल डस्ट से महापुरुषों की प्रतिमा बना दिखाएंगे अपनी कला

1 min read

Dhanbad : झारखंड स्थापना दिवस पर सुमित गुंजन व टीम के द्वारा जिला प्रशासन सहयोग से 14000 वर्ग फीट में कोल डस्ट से महापुरुषों की प्रतिमा बनाकर अपनी कलाकृति दिखाएंगे. गिरिडीह के कलाकार सुमित गुंजन ने सोमवार को गोल्फ ग्राउंड स्टेडियम में अपने टीम के साथ प्रेस वार्ता आयोजन कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष दिसंबर में अपना पहला विश्व रिकॉर्ड बनाया था जिसमे उन्होंने लगभग 40,000 रद्दी ईंटो से भगवान बिरसा मुंडा का 11,200 वर्ग फीट का पोर्ट्रेट बनाया था. उन्होंने अपना दूसरा विश्व रिकॉर्ड हजारीबाग में जिला प्रशासन एवं एनटीपीसी की सहायता से स्थापित किया वो भी महज 6 महीने के भीतर 30 जून 2023 को हजारीबाग सिदो-कान्हु का 12,000 वर्ग फीट में पोर्ट्रेट बनाया था.

अब धनबाद में गुंजन और उनकी टीम अपना तीसरा कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे हैं. 15 नवंबर को बिरसा जयंती तथा झारखंड स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. उसी अवसर पर धनबाद जिला प्रशासन के साथ मिलकर लगभग 14,000 वर्ग फीट में धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में अपनी कला दिखाने वाले हैं.

जिसमे गुंजन और उनकी टीम भगवान बिरसा मुंडा के साथ जो हमारे झारखंड के महापुरुष हैं जैसे की जयपाल सिंह मुंडा, तिलका मांझी, बिनोद बिहारी महतो, शिबू सोरेन और कार्तिक उरांव का भी पोर्ट्रेट झारखंड के नक्शे के अंदर बनाने वाले हैं. सुमित गुंजन का कहना है की वो कोल डस्ट से पूरे झारखंड वासियों एवं भारत देश को ही नही बल्कि पूरे विश्व को ऐसी कला प्रदर्शन दिखाने वाले हैं जो जिसकी किसी ने शायद कल्पना भी नहीं की होगी.

इस टीम में एक से एक कलाकार अलग अलग जिले से हैं, प्रीत राज, हजारीबाग, रिया कुमारी,बबली,श्वेता बोकारो, सोनू कुमार, राजधनवार, अनुराधा साव, गिरिडीह, सिमरन, महक, श्रुति, स्वेता, छोटे लाल, किरण सहित 20 कलाकार शामिल हैं.

अतः गुंजन और उनकी टीम अपने झारखंड की जनता, उद्योगपति, राजनेता, प्रशासन आदि सभी से अनुरोध करते हैं की गोल्फ ग्राउंड में उपस्थित होकर कलाकार की कला को देखें और समर्थन करें। गुंजन का कहना है की इस बार वो पिछले दोनो विश्व रिकॉर्ड से कुछ नया, कुछ हटकर कुछ बहुत ही भव्य दिखाने वाले हैं जो की शायद झारखंड या भारत देश लोगो ने पहले कभी न देखा होगा न कल्पना किया होगा.

इस टीम में कई ऐसे कलाकार हैं जो की अपना दो या तीन विश्व रिकॉर्ड में भाग ले चुके हैं प्रीतराज को हजारीबाग के अवार्ड विनिंग कलाकार हैं और ये उनकी दूसरी भागीदारी होगी। इसी प्रकार से रिया कुमारी, अनुराधा साव,छोटे लाला का तीसरा अनुभव होगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours