नीट काउंसलिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, एनटीए और केंद्र को भी दिया नोटिस

1 min read

New Delhi: मेडिकल की प्रतिष्ठित परीक्षा नीट इस साल विवादों में है. ग्रेस मार्क्स वाले विवाद के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फिर से परीक्षा कराए जाने का विकल्प छात्रों को दिया था. आज हो रही सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि नीट काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर परीक्षा जाएगी तो काउंसलिंग भी अपने आप चली जाएगी. नीट के खिलाफ अन्य याचिकाओं पर भी सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए और केंद्र को नोटिस जारी किया है. अदालत ने सारे मामलों को हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर करने, नीट परीक्षा को रद्द करने, एसआईटी या सीबीआई जांच संबंधी अन्य याचिकाओं पर भी नोटिस जारी किया है. अब मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा दखल देते हुए नीट मामले पर अलग-अलग हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई पर भी रोक लगा दी है. दरअसल एनटीए ने देश के अलग-अलग हाईकोर्ट में चल रही कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग की थी. दरअसल छात्रा तन्मया समेत 20 छात्रों की तरफ से दाखिल याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की. इन छात्रों ने पांच मई को हुई इस परीक्षा की जांच सीबीआई या किसी दूसरी स्वतंत्र एजेंसी से सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराए जाने की मांग की.

नीट परीक्षा में 620 अंक से ज्यादा पाने वाले छात्रों की अकादमिक और फॉरेंसिक जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी या सुप्रीम कोर्ट के द्वारा गठित की गई कमेटी के द्वारा कराए जाने का आदेश जारी करने की मांग की गई.  इसके अलावा में नीट की परीक्षा को दोबारा कराए जाने की मांग करते हुए केंद्र सरकार और  परीक्षा को करने वाली एजेंसियों को परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बरतने, पेपर लीक न होने और परीक्षा के दौरान गलत तरीकों के इस्तेमाल भविष्य न हों,  इसके लिए उचित कदम उठाए जाने का निर्देश देने की भी मांग की गई. वहीं अन्य याचिकाकर्ता ने स्वतंत्र कमेटी की मांग की है, अदालत ने फिलहाल कमेटी की बात नहीं मानी है.

नीट परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए ने समय के नुकसान की बात कहकर 1500 से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स दे दिए. दिसके बाद ये मामले सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया. जिसके बाद अदालत ने ग्रेस मार्क्स वाले 1500 छात्रों के रिजल्ट को रद्द कर दिया था. जिसके बाद परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए ने अदालत में दोबारा परीक्षा कराए जाने का विकल्प दिया था, सुप्रीम कोर्ट जिससे सहमत हो गई. अब नीट 2024 री-एग्जाम 23 जून को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होना है. जल्द ही इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. वहीं इसके नतूजे 30 जून को घोषित होंगे. एनटीए ने अपने पोस्ट में कहा, एनटीए ने 1563 उम्मीदवारों के लिए 23 जून 2024 को नीट-यूजी एग्जाम 2024 को उन लोगों के लिए पुनः आयोजन करने का फैसला लिया, जिनको 5 मई 2024 को मूल रूप से निर्धारित परीक्षा के दौरान समय का नुकसान हुआ था.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours