पलामू में कड़ाके की ठंड, तापमान 4.7 डिग्री, एक की मौत

Palamu : पलामू जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. न्यूनतम तापमान चार डिग्री के आसपास पहुंच गया है. भीषण ठंड के कारण बीती रात एक अधेड़ की मौत हो गई. जिला मुख्यालय से सेट चैनपुर प्रखंड के पूर्वडीहा में मकर संक्रांति पर लगे मेला में शामिल होने के लिए अधेड़ पहुंचा था. मंगलवार को उसे गंभीर स्थिति में मेला स्थल से इलाज के लिए एमएमसीएच में भर्ती किया गया, जहां कुछ देर इलाज चलने के बाद उसकी मौत हो गई. अधेड़ की पहचान नहीं हो पाई है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

इधर, भीषण ठंड और कोहरे के छाये रहने के कारण जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. सुबह, शाम और रात की स्थिति काफी प्रभावित कर रही है. हालांकि दिन में धूप खिली रहने के कारण थोड़ी राहत मिल रही है. इस बीच मौसम विभाग ने 17 जनवरी को बारिश की संभावना जताई है. अगर बारिश होती है तो तापमान में बढ़ोतरी होगी, लेकिन बादलों के छटते ही फिर से ठंड में बढ़ोतरी होगी. अधिकतम तापमान 22.09 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 4.07 डिग्री सेल्सियस रहा.

इधर, ठंड के कारण फसलों को भी नुकसान पहुंचने की संभावना बनने लगी है. सुखाड़ से प्रभावित इस जिले में ठंड के कारण रबी फसल को नुकसान होने की संभावना है. कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर प्रमोद कुमार ने बताया कि फिलहाल पाला गिरने की खबर नहीं है. पाला गिरने से आलू, अरहर और अन्य दलहन फसल को नुकसान हो सकता है, लेकिन ठंड से गेहूं और सरसों की फसल को फायदा होगा. ठंड में पाला गिरने से टमाटर और अन्य सब्जी की फसलों को भी खतरा है. उन्होंने बताया कि फिलहाल स्थिति चिंताजनक नहीं है.

जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूल को बंद करने की मांग उठने लगी है. झारखंड प्रदेश अभिभावक संघ के अध्यक्ष किशोर कुमार पांडे ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद करने का आग्रह प्रशासन से किया है. इस संबंध में अभिभावक संघ ने उपायुक्त को आवेदन भी सौंपा है.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours