पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन ने मचाई तबाही, 100 से अधिक लोगों की गई जान

Melbourne: ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प (एबीसी) ने बताया कि सुदूर पापुआ न्यू गिनी में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है. एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूस्खलन की घटना कथित तौर पर दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में घट. यह हादसा स्थानीय समय के अनुसार तड़के 3 बजे करीब हुआ. इलाके के निवासियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है. हालांकि अधिकारियों ने इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है.

भूस्खलन की चपेट में आने से कई गांव के कई घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. राहत और बचावकर्मी यहां लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं. कई शवों को निकाला जा चुका है. स्थानीय लोग भूस्खलन के बाद दबे हुए शवों को बाहर निकालने में राहत और बचाव कर्मियों की मदद कर रहे हैं.

पापुआ न्यू गिनी की सरकार और पुलिस ने इस घटना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. पापुआ न्यू गिनी एक विविधतापूर्ण विकासशील देश है, जहां 800 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं. यहां अधिकतर लोग खेती करके अपनी आजीविका कमाते हैं. पापुआ न्यू गिनी की जनसंख्या 1 करोड़ है. यह ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक आबादी वाला दक्षिण प्रशांत देश है. ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 2 करोड़ 70 लाख है.

भूस्खलन से पहले पापुआ न्यू गिनी भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे. भूकंप फिन्सचाफेन से 39 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया था और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी. भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में यह भूकंप गुरुवार सुबह 9 बजकर 49 मिनट पर आया था. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भी पापुआ न्यू गिनी में भूकंप की पुष्टि की थी. पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं थी.

 

 

 

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours