पीएम मोदी ने आईआईटी-आईएसएम धनबाद को 5जी यूज केस प्रयोगशाला की दी सौगात

1 min read

Dhanbad : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण के उद्घाटन समारोह के दौरान आईआईटी- आईएसएम धनबाद को 5जी यूज केस प्रयोगशाला बनाया जाएगा. प्रयोगशाला के विकास से दक्षता निर्माण में मदद मिलेगी. ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में 5जी उपयोग के मामलों पर विचार करने और उद्योग विकसित की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. यह घोषणा मोबाइल कांग्रेस 2023 शुक्रवार को भारत मंडपम, प्रगति मैदान नई दिल्ली से की गई. इस दौरान आई.आई.टी निदेशक प्रोफेसर जेके पटनायक के नेतृत्व में आईआईटी – आईएसएम प्रशासन ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया.
आईआईटी निदेशक प्रोफेसर जेके पटनायक आईआईटी- आईएसएम धनबाद के लिए गौरव की बात है. देश भर में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों को कुल मिलाकर 100 5जी यूज़ केस लैब बनाए जाएंगे जिसमें धनबाद के आईआईटी- आईएसएम भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने डिजिटल प्रौद्योगिकी के विकास में भारत किसी भी विकसित देश से पीछे नहीं है. सूचीबद्ध करना विभिन्न क्षेत्रों को प्रौद्योगिकी से जोड़ने की पहल किए है.

उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले साल भारत में 5जी की शुरुआत बाकी देशों के लिए आश्चर्य की बात थी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत 5जी की सफलता के बाद रुका नहीं और इसे जन-जन तक पहुंचाने का काम किया. वहीं ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में 118वें स्थान से लेकर 43वें स्थान तक पहुंचा दिया. भारत न केवल 5G का विस्तार कर रहा है. देश में नेटवर्क लेकिन 6जी में अग्रणी बनने पर भी जोर दे रहा है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours