पीडीएस डीलर्स ने की बैठक, हड़ताल जारी रखने का लिया निर्णय

1 min read

Ranchi: पीडीएस डीलर्स के अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान रविवार को डीलर्स की प्रदेश स्तरीय बैठक रामगढ़ मे हुई. बैठक की अध्यक्षता ओंकार नाथ झा ने किया. इस दौरान बैठक में निर्णय लिया गया कि हड़ताल जारी रहेगा. जब तक सरकार पीडीएस डीलर्स का बकाया राशि भुगतान और खाद्य आपूर्ति मंत्री डीलर्स के मांगों पर बैठक कर समझौता नहीं करते तब तक हड़ताल जारी रहेगा.

बता दें हड़ताल देशव्यापी है. ऐसे मे डीलर्स ने मांग रखी की केंद्र सरकार की ओर से भी जब तक मामले पर सकारात्मक समझौता नहीं किया जाता है. तब तक आंदोलन जारी. ई पॉश मशीन राज्य खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से वापस मांगे जाने पर डीलर्स ने इसका विरोध किया. साथ ही कहा कि किसी भी हाल मे मशीन वापस नहीं की जायेगी. सरकार डीलर्स पर दबाव बना रही है.

एक जनवरी से राज्य के 26 हजार पीडीएस डीलर्स ने हड़ताल शुरू की है. फेयर प्राईस शॉप डीलर्स एसोसिएशन की ओर से हड़ताल का आह्वान किया गया है. हड़ताल के दौरान एक जनवरी से सभी डीलर्स अपने अपने सेंटर को बंद कर रखा गया है.

क्या है मांग

डीलर्स की मुख्य रूप से दस सूत्री मांग है. इसमें अनुकंपा पर बहाली व्यवस्था फिर से शुरू की जायें. 2021 में कोविड के दौरान बांटे गये राशन का कमिशन दिया जायें. कुल 13 महीने का कमिशन दिया जाना है. पंद्रह साल से एक रूपया कमीशन ही दिया जा रहा है. महंगाई को ध्यान में रखते हुए इस राशि को तीन रूपया किया जायें. कमिशन प्रति किलो खाद्यान पर दिया जाता है. ई पॉश मशीन में टू जी सीम दिया गया. इसे फॉर जी की मांग एक साल से की जा रही है. नेटवर्क स्लो होने के कारण काम करने में भी परेशानी होती है. गुजरात सरकार की तर्ज पर तीस हजार रूपये मानदेय प्रति महीने की मांग है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours