प्रधानमंत्री मोदी ने असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में उठाया जंगल सफारी का लुत्‍फ

1 min read

Kaziranga: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्‍तर राज्‍य असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी का लुत्‍फ उठाया. जंगल सफारी के दौरान वह हाथी पर बैठे नजर आए. वहीं, उन्‍होंने जीप से भी काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान का कुछ सफर तय किया. पीएम मोदी आठ मार्च की शाम को काजीरंगा नेशनल पार्क में ही रुके थे.

असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान गैंडों के सबसे बड़े निवास स्थान, पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियों, डॉल्फ़िन की बढ़ती आबादी और बाघों की सबसे ज्‍यादा घनत्व वाले स्थानों में से एक है. काजीरंगा एक पॉपुलर हॉलिडे डेस्टिनेशन है, जो देश और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है.

इसमें 2200 से अधिक भारतीय एक सींग वाले गैंडे रहते हैं, जो उनकी कुल विश्व आबादी का लगभग 2/3 हिस्सा है. मैरी कर्जन की सिफारिश पर 1908 में विकसित, यह पार्क पूर्वी हिमालयी जैव विविधता वाला हॉटस्पॉट गोलाघाट और नागांव जिलों के किनारे पर स्थित है. इस पार्क को 1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था.

पीएम मोदी अपनी पूर्वोत्‍तर यात्रा के दौरान केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 18,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें बरौनी से गुवाहाटी पाइपलाइन की 3,992 करोड़ रुपये की परियोजना भी शामिल है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर पूर्वोत्‍तर में हैं. जंगल सफारी के बाद पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश पहुंचेंगे. इस दौरान पीएम मोदी अरुणाचल में  18 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी दोपहर में जोरहाट लौटेंगे और महान अहोम सेनापति लचित बोरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ वेलर’ (बहादुरी की प्रतिमा) का उद्घाटन करेंगे

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद पीएम मोदी मेलेंग मेतेली पोथार जाएंगे, जहां वह लगभग 18,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय और राज्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे और बाद वह पश्चिम बंगाल रवाना होंगे.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours