प्लेन में बम का ई-मेलः फ्लाइट में बम होने की झूठी सूचना देने वाला निकला 13 साल का बच्चा

1 min read

New Delhi: रविवार को एक 13 वर्षीय लड़के को बम की धमकी वाला मेल दिल्ली एयरपोर्ट पर भेजने के आरोप में हिरासत में लिया गया. बच्चे ने एयरपोर्ट को मेल भेज कर अफवाह फैलाई कि दुबई जाने वाली फ्लाइट में बम रखा गया है. पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) उषा रंगनानी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि लड़के ने कुछ दिन पहले एक अन्य किशोर से प्रभावित होकर सिर्फ़ मनोरंजन के लिए बम की धमकी वाला मेल भेजा था.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट डीसीपी ने इस महीने हुई एक अन्य घटना का ज़िक्र भी किया, जिससे लड़का प्रभावित हुआ. जिस घटना का जिक्र किया गया, उसमें दिल्ली से टोरंटो जाने वाली एयर कनाडा की फ्लाइट में बम होने की धमकी दी गई थी. तब भी पूछताछ में लड़के ने स्वीकार किया था कि उसने भी यह सिर्फ़ मनोरंजन के लिए किया था, ताकि यह जांचा जा सके कि उसे ट्रैक किया जा सकता है या नहीं.

धमकीभरा ईमेल मिलते ही सभी के होश उड़ गए लेकिन जब फ्लाइट की तलाशी ली गई तो कोई बम नहीं मिला. बाद में शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई. डीसीपी ने कहा, यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी दिशानिर्देशों, प्रोटोकॉल और एसओपी का पालन किया गया. रंगनानी ने कहा, “जांच के दौरान पता चला कि ईमेल भेजने के तुरंत बाद ई-मेल आईडी डिलीट कर दी गई थी. ईमेल का पता उत्तरांचल के पिथौरागढ़ में लगाया गया था.”

इसके बाद वहां एक टीम भेजी गई और फर्जी ईमेल भेजने के आरोप में लड़के को पकड़ा गया. लड़के ने पुलिस टीम को बताया कि उसके माता-पिता ने उसे पढ़ाई के लिए एक मोबाइल दिया था जिसके माध्यम से उसने ईमेल भेजा और बाद में अपनी आईडी डिलीट कर दी. उसने डर के कारण अपने माता-पिता के साथ कोई जानकारी साझा नहीं की. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब फ्लाइट में बम की धमकी मिली है, इन धमकियों के बाद ज्यादातर फ्लाइट को इमरजेंसी लैंडिंग तक करनी पड़ी.

1 जून को आईजीआईए पर वाराणसी-दिल्ली फ्लाइट में बम की धमकी मिली थी. इससे पहले, एक फ्लाइट के टॉयलेट में एक धमकीभरा कागज मिलने से आईजीआई हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी मच गई थी, जिसके कारण सभी 176 यात्रियों को इमरजेंसी गेट से निकाला गया था. 16 मई को, आईजीआई हवाई अड्डे पर दिल्ली से वडोदरा जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट के टॉयलेट में “बम” लिखा हुआ टिशू पेपर मिला था. जिसके बाद सभी यात्रियों को फ्लाइट से उतारा गया. हालांकि जांच के बाद कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours