बलौदाबाजार में प्रदर्शन के बाद हिंसा, कलेक्ट्रट परिसर में 200 से ज्यादा गाड़ियां फूंकी, धारा 144 लागू 

1 min read

Balodabazar: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिला कलेक्ट्रेट में सोमवार को समुदाय विशेष ने उग्र प्रदर्शन करते हुए भयंकर आगजनी और तोड़फोड़ कर दी. कलेक्टर परिसर, तहसील, जिला पंचायत पार्किंग में रखी 200 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया. कलेक्ट्रेट और एसपी ऑफिस की पूरी बिल्डिंग को भी आग के हवाले कर दिया गया. इस दौरान फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियों को भी प्रदर्शनकारियों ने फूंक डाला. उग्र भीड़ ने जमकर पत्थर भी बरसाएं जिसमें कई लोग चोटिल हुए. पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है.

15 मई की रात गिरौदपुरी धाम के करीब मानाकोनी बस्ती की बाघिन गुफा में लगे धार्मिक प्रतीक चिन्ह को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. समुदाय विशेष के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया. इस गिरफ्तारी से असंतुष्ट समाज के लोगों ने शासन से जांच की मांग की. जिसमें बाद डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने न्यायिक जांच की घोषणा की. लेकिन समुदाय विशेष की नाराजगी कम नहीं हई. सीबीआई जांच की मांग को लेकर समुदाय विशेष के लोगों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट घेराव कर दिया.
समुदाय विशेष के लोग बलौदाबाजार के दशहरा मैदान में धरना प्रदर्शन के बाद रैली की शक्ल में कलेक्ट्रेट का घेराव करने पहुंचे. रैली कलेक्ट्रेट तक न पहुंचे इसके लिए जिले भर की पुलिस तैनात की गई, साथ ही रैली को रोकने के लिए बैरिकेटिंग की व्यवस्था भी की गई, लेकिन उग्र भीड़ बैरिकेटिंग तोड़ते हुए कलेक्ट्रेट परिसर पहुंच गई.
इस दौरान कुछ उत्पाति लोगों ने कलेक्टर परिषद में खड़ी गाड़ियों को पलट दिया, मोटर साइकिल में आग लगा दी. लगभग 200 गाड़ियों को फूंक दिया गया. कलेक्ट्रेट और उसके आसपास की कई बिल्डिंग में भी आग लगा दी गई. हिंसा की इस घटना में 35 से 40 पुलिसकर्मियों की घायल होने की पुष्टि हुई है. एक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल है. जो बिलासपुर के अपोलो अस्पताल में ICU में भर्ती हैं. कुछ का इलाज जिला अस्पताल व कुछ को रायपुर रेफर किया गया हैं. कई स्थानीय लोगों को भी चोटें आई हैं.
उग्र प्रदर्शन और हिंसा का जायजा लेने डिप्टी सीएम विजय शर्मा रात करीब 1:30 बजे बलौदाबाजार कलेक्ट्रेट पहुंचे, उनके साथ खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल और राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा भी थे. उन्होंने कलेक्टर और एसपी से घटना की विस्तृत जानकारी ली. पूरे परिसर में हुई आगजनी, जिला पंचायत, कुटुंब न्यायालय और जनपद पंचायत कार्यालय सहित शहर का निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लिया. डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने घटना पर गहरा दुख जताते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours