भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति ने दिलाई प्रोटेम स्पीकर की शपथ

1 min read

New Delhi: भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिला दी हैं. प्रोटेम स्पीकर की शपथ में पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहें. इसी के साथ अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू होने जा रहा है. संसद का ये सत्र भी पीएम मोदी के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा, क्योंकि इस बार विपक्ष भी मजबूत स्थिति में है.

लोकसभा चुनाव के बाद अब सभी की निगाहें 230 सीटें जीतने वाले इंडिया गठबंधन और 240 सीटें जीतने वाले भारतीय जनता पार्टी लगी होंगी. हालांकि बीजेपी के पास कुछ और दलों का समर्थन भी है. लेकिन इस बार संसद में तमाम ऐसे मुद्दे उठेंगे, जिन पर मजबूत विपक्ष के सामने पार पाना आसान नहीं होगा.

ऐसे में संसद का सत्र सत्तारुढ दल के लिए चुनौती भरा होना तय माना जा रहा है. अभी तो कई ऐसे मुद्दे इसी सत्र में आने वाले हैं जिसमें इंडिया गठबंधन सरकार को घेरता नजर आएगा. पिछली बार विपक्ष इतनी मजबूत स्थिति में नहीं था, मगर इस बार हालात कुछ और है. कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त नहीं किए जाने पर विपक्षी दल नाराज हैं. लोकसभा में इस मुद्दे को लेकर इस सत्र के दौरान हंगामा होने की संभावना है. लोकसभा की कार्यवाही की शुरुआत में कुछ क्षणों के लिए मौन रखा जाएगा.

इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह चुने गए सांसदों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे. इसके बाद महताब संसद में अपनी पैनल में शामिल पांच सहयोगियों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद लोकसभा में सबसे पहले सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाई जाएगी. उनके बाद क्रमश: कैबिनेट मंत्रियों, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्यमंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. सांसदों को शपथ दिलाने का सिलसिला दो दिन चलेगा. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours