भाजपा को 10 साल में अपनी सरकार द्वारा किए गये कार्यों को बताना चाहिए : प्रियंका गांधी

1 min read

Rae Bareli: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भगवान के नाम पर वोट मांगती है, लेकिन उसे पिछले 10 साल के दौरान अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को बताना चाहिए.

अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के समर्थन में कई ‘नुक्कड़ सभाओं’ को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने बिना स्मृति ईरानी का नाम लिए कहा, ‘इस क्षेत्र में एक नई तरह की राजनीति आ गई है. जो आपकी सांसद हैं वह केवल मेरे भाई राहुल गांधी को हराने के इरादे से आयी थी.

उन्होंने कहा, ‘आपकी सांसद और भाजपा के लोग चुनाव के समय आते हैं, लेकिन वे इस बारे में बात नहीं करते कि मुद्रास्फीति को कैसे नियंत्रित करेंगे, खेती में सुधार कैसे करेंगे या आपके बच्चों को रोजगार प्रदान करेंगे या नहीं. वे आपके घर आते हैं और कहते हैं कि भगवान के नाम पर हमें वोट दें, शपथ लो कि हमें वोट करोगे.”

कांग्रेस नेता ने कहा वह भी धार्मिक व्यक्ति हैं, लेकिन राजनीति के लिए धर्म का इस्तेमाल करना गलत है. उन्होंने अपने परिवार के अमेठी से पुराने जुड़ाव का जिक्र करते हुए कहा कि यहां की राजनीतिक परंपरा के अनुसार लोगों की सेवा करना एक नेता का धर्म है और इसका पालन उनके परिवार के सदस्य करते हैं.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और अमेठी के लोगों के बीच एक रिश्ता रहा है जिसने हमेशा एक-दूसरे को मजबूत किया. ‘बहुत सी बातें फैलाई गई हैं जैसे कि हम आपकी जमीन लेना चाहते थे, आपको लूटना चाहते थे और ऐसी अन्य चीजें. ये बातें हमें आश्चर्यचकित करती थीं.’

उन्होंने कहा कि जो हुआ सो हुआ, मेरा भाई हार गया और आप उनकी बातों में आ गए. वे (भाजपा) कुछ लोगों को गुमराह करने में सफल हो गए, लेकिन पांच साल में आपने उनकी नई तरह की राजनीति को परख लिया और पाया कि कोई विकास नहीं हुआ है.

प्रियंका ने कहा कि जमीनी स्तर पर काम नहीं दिख रहा है, लेकिन टीवी पर आप देखते हैं कि मोदी जी ने दस साल में वह कर दिखाया जो पिछले 70 साल में नहीं हो सका.

उन्होंने कहा कि आम लोगों के जीवन में कोई प्रगति नहीं हुई है, दस वर्षों में केवल बड़े पूंजीपतियों की स्थिति में सुधार हुआ है और उनका 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया गया, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया.

प्रियंका ने कहा कि हम प्रचार के दौरान ध्यान भटकाने के लिए बेकार की बातें नहीं कर रहे हैं, या आपसे यह प्रतिज्ञा नहीं करवा रहे हैं कि आप भगवान के नाम पर वोट करेंगे. आज भगवान भी चाहेंगे कि आप जागरूक हो जाएं.

वर्ष 2019 में सीट हारने के बाद राहुल गांधी के अमेठी से गायब रहने के आरोप का परोक्ष संदर्भ देते हुए प्रियंका ने कहा कि सीट हारने के तुरंत बाद जब कोरोना महामारी आई तो उन्होंने अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए अमेठी के लोगों के लिए कुछ करने की बात कही.

प्रियंका ने कहा, ‘‘भाजपा ने लोगों को ‘भगवान भरोसे’ छोड़ दिया था, लेकिन हम उनकी सुरक्षित वापसी के लिए काम करते रहे. हमारा रिश्ता ऐसा है, यह राजनीतिक नहीं है और इसलिए यह सांसद बनने या न बनने पर निर्भर नहीं करता है.”

इससे पहले एक संक्षिप्त भाषण में केएल शर्मा ने कहा कि उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है. शर्मा ने कहा, ‘‘मैं 41 वर्षों से आपके साथ काम कर रहा हूं और मैं आभारी हूं कि गांधी परिवार ने आपके बीच एक कार्यकर्ता को भेजा है. जो विरासत उन्होंने मुझे सौंपी है उसे सुरक्षित रखना होगा और जब भी आपके और परिवार द्वारा ऐसे आदेश जारी किए जाएंगे तो मुझे इसे सौंपना होगा.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours