भारत माला प्रोजेक्ट: 2235 करोड़ में लतरा से रांची के सिठियो तक बनेगा कॉरिडोर, टेंडर जारी

1 min read

Ranchi: ओडिशा के लिट्टीबेड़ा से झारखंड की रांची के सिठियो तक भारत माला परियोजना के तहत छह लेन रोड बनाने के लिए एक और सेक्शन लतरा से सिठियो रांची रिंग रोड तक का टेंडर जारी कर दिया गया है. यह रोड पूरी तरह से एक्सप्रेस फ्री होगा यानी एक जिला में एक ही इंट्री व निकास होगा. लगभग 46 किमी लंबे इस रोड को बनाने के लिए एनएचएआई ने निविदा जारी किया है.

नेशनल हाइवे 143डी में बनने वाला यह रोड पूरी तरह से ग्रीनफील्ड होगा. एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि इसके निर्माण में लगभ ग 2235 करोड़ की लागत आयेगी, जिसमें सिविल वर्क 1167.97 करोड़ का होगा. शेष राशि भू-अर्जन इत्यादि में खर्च की जायेगी. जनवरी माह तक टेंडर निष्पादन की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. यह प्रयास किया जायेगा कि जून-जुलाई से इस एक सेक्शन पर काम प्रारंभ किया जाये.

लिट्टीबेड़ा से सिठियो तक चार सेक्शन में रोड बनना है. यह कॉरिडोर रांची, खूंटी, सिमडेगा गुमला होते हुए ओडिशा के राउरकेला से गुजरती हुई संबलपर व पारादीप पोर्ट तक जायेगी. चारों जिलों में पहले ही जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी हो चुकी है. कुछ सेक्शन में अभी मुआवजा का काम लटका हुआ है. यह प्रयास हो रहा है कि जल्द इसे क्लीयर किया जाये.

बता दें कि पूरे सेक्शन की 149 किमी है. जिसमें अभी तक तीन सेक्शन में टेंडर जारी हो चुका है. एक सेक्शन के 46 किमी रोड निर्माण का निविदा जारी हुआ है. एक सेक्शन क्योंदपानी से लतरा का टेंडर भी जल्द जारी होगा. इस कॉरिडोर के बन जाने से 120 किमी की रफ्तार से वाहन चलेंगे. आवागमन आसान होगा. भारी वाहनों के लिए यह वरदान होगा, आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेगी. NHAI अन्य सेक्शन में डीपीआर स्वीकृति व टेंडर जारी करने के अंतिम चरण में है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours