माड़ से झुलसने से दो बच्चियों की मौत मामले में परिजनों को एक साल बाद अब मिलेगा मुआवजा, पांच- पांच लाख की राशि आवंटित

1 min read

Ranchi: पलामू में बीते साल माड़ से झुलस कर दो बच्चियों की मौत होने के मामले में सोमवार को कार्रवाई हुई. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की अनुशंसा पर गृह एवं कारा विभाग की ओर से दोनों बच्चियों के परिजनों को एक साल बाद पांच- पांच लाख रूपये का मुआवजा जारी किया गया. इस संबध में मुख्य सचिव की ओर से गृह एवं कारा विभाग को आदेश दिया गया था. जिसके बाद मुआवजा राशि जारी की गयी.

बात दें कि यह घटना 25 नवंबर 2022 की है. पलामू के तरहसी प्रखंड के सेलारी पंचायत स्थित छेचानी मध्य विद्यालय में मध्यान्ह भोजन योजना (एमडीएम) के गर्म माड़ में गिरकर ब्यूटी कुमार और शीबू कुमारी नामक दो बहनें गंभीर रूप से घायल हुई थी. रिम्स में इलाज के दौरान 7 दिसंबर को दोनों की मौत हो गयी थी.

घटना के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ता ओमकार विश्वकर्मा ने मामले की शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में की. आयोग ने पलामू डीसी को पहले 28 दिसंबर 2022 और उसके बाद 5 अप्रैल 2023 को नोटिस जारी कर मामले की जानकारी मांगी. इसके बाद आयोग ने 17 जुलाई 2023 को राज्य के मुख्य सचिव से मामले की जानकारी मांगी. जहां घटना की जानकारी देते हुए पीड़ित परिवार को पांच- पांच लाख रूपये मुआवजा देने की अनुशंसा की गयी. राशि दिये जाने के साथ ही मुख्य सचिव की ओर से एनएचआरसी को इसकी जानकारी दी गयी है.

कैसे हुई थी घटना

बता दें 24 नवंबर 2022 को छेचानी मध्य विद्यालय में मध्याहन भोजन के लिए बनाए गए चावल का गर्म माड़ खुले में रख दिया गया था. मध्य विद्यालय के पुराने भवन में गांव का आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित होता है. यहां दो शिबू कुमारी एवं ब्यूटी कुमारी आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ाई करने आई थी. खेलने के क्रम में दोनों बहन गर्म माड़ से भरे टब में गिर गई थी. आनन फानन में दोनों को इलाज के लिए मेदिनीनगर के एमआरएमसीएच में भर्ती कराया गया था. दो दिनों के बाद दोनों को मेदिनीनगर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए रांची रिम्स ले जाने का निर्णय लिया गया था. जहां बारह दिन के बाद पीड़ितों ने दम तोड़ दिया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours