मिशन 2024: कांग्रेस और जेएमएम 9:5 के फॉर्मूले पर लड़ेगी लोकसभा चुनाव, सीट शिफ्टिंग के साथ नए दलों को जोड़ने पर विचार

1 min read

Rahul Kumar

Ranchi: न्यूज विंग के खबर पर एकबार फिर मुहर लगी है. झारखंड में इंडी गठबंधन में लोकसभा सीट शेयरिंग को लेकर हुई बैठक में 9:5 का फॉर्मूला सेट होगा. राज्य में 14 लोकसभा सीटों में चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के बीच पहले दौर की बैठक हुई. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के दिल्ली आवास पर शनिवार को बैठक हुई. बैठक में दोनों पार्टियों के बीच 9:5 के पुराने फार्मूले पर ही सहमति बनी है. कांग्रेस इस बार फिर 9 सीटों पर लड़ेगी और जेएमएम 5 सीट पर चुनाव लड़ेगी. इस बात पर भी मंथन हुआ कि कुछ सीटों की अदला-बदली हो सकती है. शनिवार की हुई बैठक दोनों पार्टियों की अंतिम बैठक नहीं है. सीट शिफ्टिंग को लेकर दोनो पार्टियों की फिर बैठक होगी.

आरजेडी, जेडीयू , वाम दल को जोड़ने पर विचार

इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू, राजद और वाम दल इंडी गठबंधन के हिस्सा हैं. झारखंड में 2014 में वामदल कोडरमा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुका है. 2019 के लोकसभा चुनाव में जेएमएम अपने कोटे की पलामू लोकसभा की सीट राजद को दे दिया था.

आनेवाले कुछ दिनो में हो जायेगा सबकुछ साफ: सुप्रियो

बैठक के बाद जेएमएम के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि अभी शुरुआती बातचीत हुई है. जो सफल रही है. अब कांग्रेस पड़ोसी राज्यों के गठबंधन के नेताओं के साथ बातचीत करेगी. अगले एक सप्ताह के अंदर सबकुछ कुछ साफ हो जाएगा. साथ ही इस बार साल 2019 के लोकसभा चुनाव से अलग गठबंधन होगा.

2019 के लोकसभा चुनाव कांग्रेस को मिली सीटें

गोड्डा, कोडरमा, चाईबासा, लोहरदगा, रांची, खूंटी, हजारीबाग, चतरा और धनबाद. इसमें से गोड्डा और कोडरमा सीट कांग्रेस ने जेवीएम को दी थी. सात सीटों में चुनाव लड़ने के बाद कांग्रेस के हिस्से में केवल चाईबासा सीट आयी थी. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा सांसद हैं.

जेएमएम को मिली थी पांच सीटें

दुमका, राजमहल, गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम और पलामू सीट मिली थी. जिसमें से अपने कोटे की पलामू सीट राजद को दे दिया था. जबकि चार सीट पर चुनाव लड़ने के बाद भी जेएमएम सिर्फ राजमहल सीट पर जीत पायी थी. इस सीट से विजस हांसदा सांसद हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours