यूपी में 12.33%, तो दिल्‍ली में 8.94 प्रतिशत हुआ मतदान

Election 2024 6th Phase Updates: सुबह 9 बजे तक उत्‍तर प्रदेश में 12.33%, तो दिल्‍ली में 8.94 प्रतिशत मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव 2024  (Lok Sabha Elections 2024) के छठे फेज (Sixth Phase Voting) के लिए वोटिंग जारी है. इस दौरान राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, सांसद गौतम गंभीर, नई दिल्‍ली सीट से भाजपा उम्‍मीदवार बांसुरी स्‍वराज समेत कई दिग्‍गजों ने सुबह-सुबह मतदान किया. सभी ने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर वोटिंग करने और लोकतंत्र के पर्व में योगदान करने की अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी छठे चरण के लिए लोगों से भारी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है.

इस दौरान सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 58 सीटों पर मतदान हो रहा है. रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी के बच्‍चों मिराया वाड्रा और बेटे रेहान वाड्रा ने भी आज मतदान किया. छठे फेज में 889 उम्‍मीदवारों की साख दांव पर है, जिनमें मनोज तिवारी, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल ख‌ट्‌टर, कन्‍हैया कुमार और बांसुरी स्‍वराज शामिल हैं.

इस चरण में दिल्ली की सभी सात सीटें, बिहार की आठ, झारखंड की चार, ओडिशा की छह, हरियाणा की सभी 10 सीटें, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग हो रही है. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे फेज में चुनाव स्थगित कर दिया गया था, इस सीट पर भी मतदान आज हो रहा है. दिल्‍ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रही है, जहां सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. भाजपा ने दिल्‍ली में सिर्फ मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को रिपीट किया है, अन्‍य सभी नए उम्‍मीदवार मैदान में उतारे हैं.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours