रांची पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, राजभवन जाने के क्रम में किया रोड शो, लोगों में दिखा जबरदस्त उत्साह

1 min read

Ranchi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की रात विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची पहुंचे. यहां राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सीएम (CM) हेमंत सोरेन सहित भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, सांसद संजय सेठ सहित अन्य ने उनकी अगुवाई की. धरती आबा बिरसा मुंडा की धरती पर उनके आगमन को लेकर बेहद खुशी जतायी.

सीएम और राज्यपाल ने किया स्वागत

रांची एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत करने के बाद सोशल मीडिया के जरिये भी सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी भावना जाहिर की। उन्हें जोहार करते कहा कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा, अमर वीर शहीद सिदो-कान्हू, फूलो-झानो, पोटो हो और नीलांबर-पीतांबर जैसे वीर पुरुखों की वीर भूमि, झारखण्ड की पावन धरती पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी का हार्दिक अभिनंदन, स्वागत है.

जोरदार ढोल नगाड़ों संग उनके आगमन को लेकर कलाकारों ने उत्साह जताया. यहां से प्रधानमंत्री का कारकेड राजभवन के लिए निकला. इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे. एयरपोर्ट से निकलने के बाद उनका कारकेड राजभवन के लिए निकल गया.

जानकारी के मुताबिक राजभवन में रात्रि विश्राम के बाद 15 नवंबर को पीएम जेल मोड चौक स्थित बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में सुबह 9 बजे जाएंगे. वहां करीब 15 मिनट रुकने के बाद बिरसा मुंडा एयरपोर्ट जाने का कार्यक्रम तय है. वहां से वे हेलिकॉप्टर से बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू जाएंगे. वहां बिरसा मुंडा के परिजनों से मिलेंगे.

ऐसा पहली बार होगा जब बिरसा मुंडा की जयंती पर 15 नवंबर को कोई पीएम खूंटी में होंगे. बिरसा के परिजनों से मिलने के बाद पीएम खूंटी फुटबॉल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शरीक होंगे. इस दौरान जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर 24 हजार करोड़ रुपये के विशेष रुप से कमजोर जनजातीय समूह (पीएम पीवीटीजी) मिशन लॉन्च करेंगे. विकसित भारत संकल्प यात्रा को वे हरी झंडी दिखाएंगे.

पीएम किसान सम्मान की 15वीं किस्त उनके हाथों जारी होगी. झारखंड की 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करने के अलावे उसे राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे. इसके अलावा सभा स्थल पर बने स्टॉल का पीएम निरीक्षण भी करेंगे. जहां केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े स्टॉलों का जायजा लेंगे. यहां मुख्य रूप से JSLPS से जुड़े तीन स्टॉल, ट्राईफेड, वन धन विकास केंद्र, प्रसंस्करण इकाई, डेमो स्टॉल सहित कुल 45 स्टॉल लगाए गये हैं. खूंटी में प्रोग्राम समाप्त होने के बाद वहां से हेलीपैड से रांची एयरपोर्ट आएंगे. यहीं से दोपहर 1.30 बजे दिल्ली वापस लौट जाएंगे.

संकल्प यात्रा की यह खूबी

पीएम मोदी खूंटी में विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. यह संकल्प यात्रा 25 जनवरी तक देश के सभी जिलों को कवर करेगी. इसका उद्देश्य स्वच्छता सुविधा, आवश्यक वित्तीय सेवा, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर तक पहुंच, उचित पोषण सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को देने का होगा. खूंटी में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पीएम ट्रिपल आईटी, रांची के भवन की आधारशिला रखेंगे. आईआईएम, रांची के नए परिसर का उद्घाटन भी होगा. बोकारो में पेट्रोलियम डिपो भी इस लिस्ट में शामिल है. हटिया-पकरा खंड, तलगरिया-बोकारो खंड और जारंगडीह-पतरातू खंड के दोहरीकरण के अलावा झारखंड में 100 फीसदी रेलवे विद्युतीकरण की उपलब्धि भी वे राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

रांची में धारा 144 लागू

पीएम मोदी के रांची-खूंटी कार्यक्रम को देखते तथा मोरहाबादी में झारखंड राज्य स्थापना दिवस को देखते रांची जिला प्रशासन की ओर से मंगलवार की रात 11 बजे से नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गयी है. यह 15 नवंबर की रात तक लागू रहेगा. इस दौरान किसी भी स्तर के घेराव-प्रदर्शन कार्यक्रम से प्रशासन पूरी ताकत से निपटेगा.

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर रांची डीसी और एसएसपी ने मंगलवार को जॉइंट आर्डर जारी किया. इस ऑर्डर के जरिए कई बदलाव किया गया है। इसे लेकर शहर के लिए प्रयोग किए जाने वाले रूट लाइन, बिरसा मुंडा विमानपत्तन, राजभवन एवं बिरसा मुंडा पुरानी जेल क्षेत्र को ड्रोन के लिए नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है. इसके अलावा एयरपोर्ट से राजभवन तक चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जा रही थी. राजधानी में 4542 और खूंटी में 2815 पुलिस अफसर व जवान पीएम की सुरक्षा में लगाये गये हैं. रांची एयरपोर्ट से राजभवन के रास्ते में सुरक्षा व्यवस्था संभालने को एसपीजी, आईजी और रेंज आईजी अनूप बिरथरे, एटीएस और झारखंड पुलिस के अधिकारी और जवान भी उपस्थित थे.

पीएम के स्वागत में लगे दिखे भाजपाई

प्रधानमंत्री के रांची आगमन को देखते प्रदेश भाजपा के बड़े से लेकर छोटे नेताओं में गजब का उत्साह देखते बना. अलग-अलग चौक-चौराहों पर पार्टी की ओर से उनके स्वागत की तैयारी दिखी. एयरपोर्ट, हिनू चौक, बिरसा चौक, डीपीएस स्कूल के सामने, अरगोड़ा चौक, भाजपा कार्यालय के सामने, हरमू चौक, सहजानंद चौक, किशोरगंज चौक और एलपीएन शाहदेव चौक पर भाजपा के नेता उनके स्वागत में तत्पर दिखे. पार्टी विधायक सीपी सिंह, नवीन जायसवाल सहित अन्य के अलावे पार्टी पदाधिकारी भी इस दौरान मुस्तैद दिखे. इस रूट पर जगह-जगह पार्टी की ओर से बैनर, पोस्टर, झंडे भी लगाये गये थे. जय श्रीराम, मोदी मोदी के नारे के अलावा भाजपाई कार्यकर्ता, महिलाएं देशभक्ति गानों पर थिरक भी रही थीं। चौक चौराहे पर भाजपा की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. पुष्प वर्षा के लिए भी पार्टी कार्यकर्ता दोपहर से तत्पर दिख रहे थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours