रांची में आज से इंटरनेशनल हॉकी मैचों की दिखेगी दीवानगी, अमेरिका संग मुकाबले से अपने ओलंपिक क्वालिफायर अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय टीम

1 min read

Ranchi: मोरहाबादी स्थित मरांग गोमके इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम में आज से FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर मैचों का आगाज हो रहा है. 19 जनवरी तक होने वलाले इन मुकाबलों में मेजबान भारत सहित अमेरिका, इटली, न्यूजीलैंड, जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य की टीमें 2024 पेरिस ओलंपिक के क्वॉलीफिकेशन के लिए अपना दम ठोकेंगी. इस टूर्नामेंट में प्रथम तीन स्थानों पर आने वाली टीमें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई करेंगी. सीएम हेमंत सोरेन और मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने भारतीय महिला हॉकी टीम को अपनी शुभकामनाएं दी है.

प्रतियोगिता की शानदार मेजबानी के लिए खेल मंत्री हफीजुल हसन ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों संग जायजा भी लिया था और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे. हफीजुल के मुताबिक झारखंड की बढ़ती लोकप्रियता का यह पैमाना है कि झारखंड के लोकप्रिय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में हमारी सरकार बेहतर आयोजन कर रही है. अब सबकी नजरें दोपहर 12 बजे से होने वाले उदघाटन मैच पर है, जो जर्मनी और चिली के बीच होना है. आज शाम को आखिरी व चौथे मुकाबले में भारत और अमेरिका भिड़ेंगी.

लगातार दूसरे इंटरनेशनल टूर्नामेंट की मेजबानी

नवंबर 2023 में रांची में एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप खेला गया था. इसमें भारतीय टीम विजेता बनी थी. अब FIH ओलंपिक क्वालिफायर टूर्नामेंट का रांची में हो रहा आयोजन लगातार दूसरा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है.

भारतीय टीम के पास लगातार तीसरा चांस

भारतीय महिला हॉकी टीम प्रयास में है कि लगातार तीसरी बार उसे ओलंपिक खेलने का मौका मिले. इस बार पेरिस (फ्रांस) में ओलंपिक 2024 होना है. इसके पहले वर्ष 2016 के रियो ओलंपिक और 2020 के टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाइ कर चुकी थी.

राउंड रॉबिन के बाद आगे बढ़ने का मौका

ग्रुप स्टेज में राउंड रॉबिन मैचों के बाद प्रत्येक पुल से टॉप 2 टीम सेमीफाइनल खेलेंगी. सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमें कांस्य पदक के लिए खेलेंगी. विजेता, उपविजेता और कांस्य पदक जीतने वाली टीम पेरिस ओलंपिक में खेलने के लिए पात्रता हासिल करेगी. टूर्नामेंट में भाग ले रही 8 टीमों को दो अलग अलग पूल में रखा गया है. भारत पूल बी में है जिसमें न्यूजीलैंड, इटली, अमेरिका की टीम है जबकि पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य की टीम शामिल है.

13 जनवरी को जर्मनी- चिली, जापान- चेक गणराज्य, न्यूजीलैंड- इटली और भारत- अमेरिका के बीच मुकाबले होंगे।

14 जनवरी को चिली- चेक गणराज्य, जापान- जर्मनी, अमेरिका- इटली और न्यूजीलैंड- भारत के मैच होंगे।

16 जनवरी को जर्मनी- चेक गणराज्य, चिली- जापान, अमेरिका- न्यूजीलैंड और भारत- इटली के बीच मुकाबले होंगे।

13-14 और 16 जनवरी के लिए सभी मैच दोपहर 12 बजे, 2:30 बजे, शाम 5 बजे और 7:30 बजे से तय किए गए हैं। भारत के सभी मैच शाम 7:30 बजे से तय हैं. 18 जनवरी को क्रॉसओवर मैच सुबह 10:30 बजे से होंगे. सेमीफाइनल शाम 4:30 बजे और 7:30 बजे होंगे. जबकि 19 जनवरी को पांचवें और सातवें स्थान के लिए क्वालिफिकेशन मैच सुबह 10:30 बजे से होने हैं. जबकि तीसरे स्थान के लिए प्लेऑफ मैच शाम 4:30 बजे और फाइनल मैच शाम 7:30 बजे से होंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours