राज्य के सभी नगर निकायों में इस बार मनेगी जल दिवाली, वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों का भ्रमण करेंगी स्वयंसहायता समूह की महिलायें 

1 min read

Ranchi: केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की पहल पर राज्य के 31 नगर निकायों में 7 से 9 नवंबर के बीच जल दिवाली मनाने का निर्णय लिया गया है. इसको लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से सभी नगर निकायों को पत्र लिखकर इस कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्देश दिया गया है.

‘‘वॉटर फॉर वुमेन और वुमेन फॉर वॉटर’’ कार्यक्रम के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को निकटतम वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण कराया जाएगा और उन्हें जल शोधन और जल शोधन के दौरान विभिन्न प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. जलशोधन के बाद जलापूर्ति तक की प्रक्रिया की भी जानकारी दी जाएगी. इसके साथ आपूर्ति होने वाले जल के गुणवत्ता और गुणवत्ता के लिए उठाए जाने वाले काम से रूबरू करना भी इस कार्यक्रम का मकसद है. सरकार चाहती है कि महिलाओं में शुद्ध पेयजल और पेयजल आपूर्ति को लेकर सेंस आफ ओनरशिप डेवलप हो.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से नगर निकायों से आग्रह किया गया है कि वह एन०यू०एल०एम० के साथ संबंध स्थापित कर सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को नजदीकी वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट ले जाए और उन्हें जल स्रोत, उसके शोध, शोध के दौरान उसमें मिले जाने वाले अतिरिक्त पदार्थ और फिर जलापूर्ति तथा जलापूर्ति के लिए जरूरी आधारभूत संरचना के बारे में जागरूक किया जाए.

इस कार्यक्रम के लिए महिलाओं को वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाने की ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नगर निकाय करेगा इसके साथ ही महिलाओं के लिए एक हैंडबैग, स्टील वॉटर बॉटल, जलपान, पोस्टर, बैजेज की व्यवस्था इत्यादि का भी प्रबंध नगर निकाय ही करेगा. इस कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार की ओर से 31 वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की सूची जारी की गई है जहां 7 से लेकर 9 नवंबर तक जल दिवाली मनाई जाएगी. इन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक महिलाओं को ले जाने के लिए एस०एच०जी० से संबंधित नगर निकाय पूरी व्यवस्था करेंगे. इसमें कोई ट्रीटमेंट प्लांट स्थानीय डैम तो कई प्लांट विभिन्न नदियों के जल से कार्य करते हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours