राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर झारखंड में सुरक्षा चाक चौबंद, सोशल मीडिया पर पुलिस की विशेष नजर

1 min read

Ranchi: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देशभर में हर्षोलास का माहौल है. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले झारखंड में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है. पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा उपाय किए गये हैं. राज्य के सभी जिलों में पुलिस की टीमें मुस्तैद हैं. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में वाहनों और राहगीरों की जांच की जा रही है. पुलिस कर्मियों को चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है. किसी भी तरह के अप्रिय घटना से निपटने के लिये पुलिस सुरक्षा-व्यवस्था का रिहर्सल भी किया है. राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस जवानों की तैनाती की गई है. राज्य में 3500 अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है. धार्मिक स्थलों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. धार्मिक स्थलों के आस-पास सादे वेश में पुलिस की तैनाती भी की गई है. संवेदनशील स्थानों पर दण्डाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों और जवान तैनात रहेगे. संवेदनशील इलाकों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: 

सोशल मीडिया पर पुलिस रख रही नजर

झारखंड पुलिस सोशल मीडिया पर लोगो के गतिविधि पर नजर रख रही है. सोशल मीडिया पर गलत हरकत सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सोशल मीडिया की 24 घंटे निगरानी की जा रही है. मुख्यालय सहित जिलों का सोशल मीडिया सेल फेसबुक, यूट्यूब, एक्स पर पोस्ट किए जा रहे संदेशों और तस्वीरों पर लगातार नजर रख रहा है. भड़काऊ पोस्ट व वीडियो को हटाने की कार्रवाई की जा रही है. पुलिस मुख्यालय ने सांप्रदायिक सद्भाव असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये गए हैं.

इसे भी पढ़ें: 

मॉक ड्रिल और शांति समिति की बैठक

श्री राम मंदिर मे प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राज्य में होने वाले कार्यक्रम के लिये पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में पुलिस कर्मियों ने मॉक ड्रिल किया. इस दौरान पुलिस कर्मियों को अग्निशमन उपकरण, एंटी राइट गन, रबर बुलेट गन, पंप एक्शन गन, आंसू गैस, चिली बम, चिली स्प्रे का प्रयोग कैसे और कब किया जाए इसकी जानकारी दी गई है. वही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शांतिपूर्ण आयोजन के लिये विभिन्न जिलों में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक में सतर्कता बरतने और किसी भी प्रकार के सांप्रदायिक द्वेष की भावना को हवा नही देने की अपील की गई.

पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी की मौजूदगी में आज से तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी

पुलिस मुख्यालय ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. आदेश के अनुसार 22 जनवरी को यूपी के अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम के मद्देनजर सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिये 3500 अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति किया गया है. ये प्रतिनियुक्ति 18 जनवरी से 23 जनवरी तक रहेगी. जमशेदपुर में 300, चाईबासा में 100, सरायकेला में 100, खूँटी में 100, सिमडेगा में 100, गुमला में 100, लोहरदगा में 200, हजारीबाग 300, गिरिडीह में 100 लाठी बल और 50 सशस्त्र बल, कोडरमा में 150, चतरा में 150, रामगढ में 100, बोकारो में 200, धनबाद में 200, पलामू में 200, लातेहार में 100, गढ़वा में 100, देवघर में 150, दुमका में 150, पाकुड में 100, साहेबगंज में 150, जामताड़ा में 150 और गोड्डा में 150 लाठी बल तैनात रहेगे. एसएसपी जमशेदपुर, धनबाद एवं एसपी चाईबासा, सरायकेला, खूँटी, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, हजारीबाग, गिरिडीह, कोडरमा, चतरा, रामगढ़, बोकारो, पलामू, लातेहार, गढ़वा, देवघर, दुमका, पाकुड़, साहेबगंज, जामताड़ा तथा गोड्डा के कहा गया है कि तैनात अतिरिक्त बलों को पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी के साथ सभी दंगा रोधी सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराते हुए विधि-व्यवस्था डियूटी के लिये प्रतिनियुक्त करें.

इसे भी पढ़ें: 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours