लखनऊ में चुनाव प्रशिक्षण न लेने पर 70 अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश

1 min read

Lucknow: लखनऊ में पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में नहीं पहुंचने वाले 70 अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जा रही है. जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अब ऐसे सभी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है. सोमवार को प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को अधिकारियों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- 

जिला मजिस्ट्रेट के अनुसार, प्रशिक्षण का उद्देश्य मतदान प्रक्रिया और उन दिशा-निर्देशों की व्यापक समझ प्रदान करना है जिनका स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पालन किया जाना चाहिए. गंगवार ने कहा कि कुल 3,200 अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाना है. अधिकारियों के दो बैचों को दो पालियों में प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 1,600 अधिकारी होते हैं.

उन्होंने कहा कि हमने पहले ही अधिकारियों को चेतावनी जारी कर दी थी कि उपस्थिति अनिवार्य है क्योंकि, इन प्रशिक्षणों के दौरान, अधिकारी मतदान के दिन उत्पन्न होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए कई रणनीतियां सीखेंगे. प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को ईवीएम और वीवीपैट की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया. साथ ही उन्हें यह भी बताया गया कि ईवीएम खराब होने की स्थिति में क्या करना है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours