विश्व हिन्दू परिषद ने राज्य सरकार पर लगाया तुष्टिकरण का आरोप, कहा- अवैध कब्रिस्तान से गुजर रहे गढ़वा बाईपास सड़क निर्माण कार्य हो रहा बाधित

1 min read

Ranchi: विहिप प्रांत कार्यालय, शक्ति आश्रम, हरमू रोड किशोरगंज (रांची) में मंगलवार को विश्व हिन्दू परिषद ने राज्य सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया। प्रेस वार्ता में विहिप प्रांत मंत्री डॉo बिरेंद्र साहू ने कहा कि झारखंड के गढ़वा जिला के अचला नवाडीह गांव के खाता संख्या – 114, प्लॉट संख्या – 139, रकबा – 0.69 एकड़ में अवैध कब्रिस्तान से गुजर रहे सड़क में 100 मी० कार्य बाधित है. रेहला – गढ़वा राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग 23 किलोमीटर लंबा है जो गढ़वा शहर का बाईपास है। इस बाईपास का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है.

परियोजना गढ़वा जिले के अचला नावाडीह गांव से मौजूद अवैध कब्रिस्तान से होकर गुजर रही है. राज्य सरकार के तुष्टिकरण के कारण यह कार्य अभी तक बाधित है. गढ़वा अंचल अधिकारी के साथ-साथ 6 मार्च 2019 को उच्च न्यायालय द्वारा आदेश में अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया गया था, इसके बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 27 जून 2023 को उक्त अतिक्रमित कब्रिस्तान पर फ्लाईओवर निर्माण से संबंधित स्वीकृति की बात सामने आ रही है जो तुष्टिकरण नीति के तहत मुसलमानों को खुश करने का कार्य वर्तमान झारखंड सरकार कर रही है. यह असंवैधानिक एवं हिन्दू जन भावनाओं को भड़काने वाला कदम है.

मंदिर हटा पर कब्रिस्तान नहीं

डॉ. साहू ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण नीति के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी वर्गों की व्यवस्था एक समान रखे। जब मंदिर को दबाव देकर अथवा स्थानीय सहमति से हटाया जा सकता है, ऐसी स्थिति में किसी अवैध कब्रिस्तान को क्यों नहीं हटाया जा सकता ? अवैध कब्रिस्तान को बचाने के लिए फ्लाईओवर निर्माण करने के प्रस्ताव पर विश्व हिंदू परिषद ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई के पैसों का दुरुपयोग करने का कार्य सरकार न करे। सभी लोगों में सामान्य नीति अपनाए.

डॉ० साहू ने कहा कि इस सन्दर्भ में नितिन गड़करी (सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार) को विश्व हिंदू परिषद ने एक पत्र देकर फ्लाई ओवर निर्माण के कार्य को स्थगित कर अवैध कब्रिस्तान को हटाकर ही मार्ग निर्माण करने का आग्रह किया है। प्रेस वार्ता में प्रांत सहमंत्री रंगनाथ महतो, प्रांत प्रचार प्रसार सहप्रमुख प्रकाश रंजन, विवेकानंद (नगर अध्यक्ष), जयंत कुमार झा और अन्य भी उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours