साहिबगंज: मदरसा में फर्जीवाड़ा का आरोप, ग्रामीणों ने डीईओ से की शिकायत

1 min read

Sahibganj: जिले के बरहरवा प्रखंड अंतर्गत संचालित मदरसा रियाजुल उलूम बड़ा चांदपुर का विवाद से चोली दामन का संबंध बनता जा रहा है. इसी क्रम में मदरसा में अधिक उम्र के छात्रों का नामांकन होने का मामला सामने आया है. इसको लेकर उक्त मदरसा के पूर्व सचिव एवं वहां के पोषक क्षेत्र के ग्रामीणों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक आवेदन देकर जांच और न्याय की गुहार लगाई है. आवेदन के माध्यम से कहा गया है कि नवंबर 2023 में मदरसा में नामांकित बच्चों की संख्या मात्र 21 थी, वहीं दिसंबर माह में यह बढ़कर 189 तक जा पहुंचा है. आरोप लगाया कि सारा नामांकन फर्जी तरीके से किया गया है. नामांकित छात्र पोषक क्षेत्र के बजाय दूर दराज के गांव के हैं. कहा गया है कि फर्जी तरीके से नामांकित ज्यादातर बच्चे यूएमएस  हरिहरा, यूएमएल श्रीकुंड और एमएस अग्लोई के हैं.

वहीं तकरीबन 51 ऐसे भी छात्र हैं जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. आरोप लगाया गया कि मदरसा में प्रतिनियुक्ति प्रभारी मौलवी मुबारक करीम जोहार कभी भी मदरसा नहीं आते हैं. यदि उनसे मदरसा में पढ़ने वाले नामांकित बच्चों का नाम पूछा जाए तो उन्हें उनके नाम तक की भी जानकारी नहीं है. कई बार प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी भी निरीक्षण के दौरान मदरसा को बंद पाया है. मदरसा में नामांकित ज्यादातर छात्र पोषक क्षेत्र के बजाय 4 किलोमीटर से दूर से आते हैं.

मदरसा में मध्यान भोजन का संचालन भी अनियमित तरीके से होता है या नहीं होता है. ज्ञापन के माध्यम से ग्रामीणों ने मदरसा में की गई अनियमितता और फर्जी वाड़ा की निष्पक्ष जांच और संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. मदरसा के पूर्व सचिव मो. मुजफ्फल हुसैन ने आरोप लगाया कि मामले को लेकर पूर्व में भी जिला शिक्षा पदाधिकारी से लिखित शिकायत की गई थी वाउजुद इसके ना तो इसकी जांच की गई और ना ही दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई.

उन्होंने आरोप लगाया कि नियम के विरुद्ध मदरसा में एक ही परिवार से अध्यक्ष और सचिव  है. इतना ही नहीं मदरसा में अधिक से अधिक शिक्षकों का पद स्वीकृत करने के उद्देश्य से फर्जी तरीके से नामांकन किया गया है.

क्या कहते हैं जिला शिक्षा पदाधिकारी

जिला शिक्षा पदाधिकारी दुर्गानंद झा ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर बरहरवा प्रखंड के बीईईओ को मामले की जांच की आदेश दिए हैं. जांच रिपोर्ट आते हैं नियम संगत कार्रवाई की जाएगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours