सुब्रतो कप फुटबॉल, नेहरू कप हॉकी और SGFI प्रतियोगिता के आयोजन में शिक्षा विभाग के संग अब खेल विभाग की जोर आजमाइश

1 min read

Principal Correspondent

Ranchi: राज्य में वित्तीय वर्ष 2023-24 में शिक्षा विभाग ने एसजीएफआई (स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) के संग दूसरी खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन में अहम रोल अदा किया. इनमें सुब्रतो कप फुटबॉल और नेहरू कप हॉकी जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता भी शामिल है. अब पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, झारखंड की नजर इसे लेकर शिक्षा विभाग पर टेढी हो गयी हैं. ऐसे में अब पूर्व की तरह खेल विभाग ही इसके आयोजन को लेकर गंभीर है.
इसे भी पढ़ें: 

इस संबंध में विभागीय सचिव मनोज कुमार ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड के सचिव को लेटर भी लिखा है. इसमें कहा है कि वह एसजीएफआई, सुब्रतो कप, खेलो इंडिया और नेहरू कप जैसी प्रतियोगिता का आयोजन आने वाले समय में पहले की तरह करेगा. ऐसे में सभी विभागीय पदाधिकारी पूर्व की भांति खेल विभाग का सहयोग करें.

सीएम का भी अनुमोदन

खेल सचिव ने शिक्षा विभाग को लिखे पत्र में जिक्र करते कहा है कि एसजीएफआई, खेलो इंडिया, नेहरू कप और सुब्रतो कप का खेल विभाग के जरिये आयोजन के प्रस्ताव पर सीएम का भी अनुमोदन मिल चुका है. ऐसे में पहले की तरह राज्य में खेलों को प्रोत्साहन देने को इन खेल प्रतियोगिताओं का आय़ोजन खेल विभाग ही करेगा. खेल सचिव के मुताबिक मुख्य सचिव, झारखंड से इन बिंदुओं पर मार्गदर्शन मांगा गया था. ये हैं- राज्य में एसजीएफआई का एफिलिएटेड यूनिट खेल विभाग होगा या शिक्षा विभाग होगा. दूसरा कि निर्धारित खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन खेल विभाग करे या शिक्षा विभाग.

मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग, झारखंड के द्वारा मुख्य सचिव, झारखंड के माध्यम से सीएम का आदेश- अनुमोदन प्राप्त हुआ है. इसके मुताबिक झारखंड कार्यपालिका नियमावली 2000 की प्रथम अनुसूची (विभाग एवं उनके कार्यों की सूची) के अंतर्गत खेल विभाग को ही खेलकूद के प्रोत्साहन संबंधी कार्य आवंटित हैं. स्कूली शिक्षा विभाग को खेलकूद एवं खेलों के विकास संबंधी कोई भी कार्य आवंटित नहीं है. ऐसे में एसजीएफआई, नेहरू कप, सुब्रतो कप, खेलो इंडिया जैसी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन अब खेल विभाग ही करेगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours