सुरक्षित और मजबूत भारत बनाने पर जारी रहेगा काम : अमित शाह

1 min read

New Delhi: नरेंद्र मोदी की नई सरकार के मंत्रियों के बीच सोमवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया. अमित शाह को दूसरी बार गृह मंत्री बनाया गया है. वह गृह मंत्रालय के अलावा सहकारिता मंत्रालय भी संभालेंगे. अमित शाह ने दूसरी बार गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दिए जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि सुरक्षित और मजबूत भारत पर काम जारी रहेगा.

अमित शाह ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “मुझ पर भरोसा जताने और मुझे गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री की भूमिकाएं दोबारा सौंपने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करता हूं. मोदी 3.0 में गृह मंत्रालय सुरक्षा पहलों को तेज और मजबूत करना जारी रखेगा. पीएम मोदी के सुरक्षित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए नए आयाम पेश करेगा. इसके साथ ही पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय ‘सहकार से समृद्धि’ की दृष्टि से किसानों और गांवों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा.”

मोदी के पहले कार्यकाल में राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी. दूसरे कार्यकाल में अमित शाह गृह मंत्री बने थे. शाह अपनी एक अलग शैली से काम करने के लिए जाने जाते हैं. उनके गृहमंत्री रहते हुए ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू किया गया था.

जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय अमित शाह गृह मंत्री थे. उन्होंने सरखेज विधानसभा से पहली बार उपचुनाव लड़ा था और इसमें करीब 25 हजार वोटो जीत हासिल की थी. उसके बाद नारणपुरा से वह साल 2012 तक लगातार जीतकर आते रहे.

2024 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर सीट से भारी मतों से जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सोनल रमनभाई पटेल को करीब साढ़े सात लाख वोटों से हराया है. 2019 के चुनाव में अमित शाह ने कांग्रेस के चतुरसिंह चावड़ा को करीब साढ़े पांच लाख वोटों से हराया था.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours