हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति रईसी समेत सभी सवारों की मौत

1 min read

Tehran: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई है. उनके साथ-साथ विदेश मंत्री की भी जान चली गई है. ईरानी मीडिया ने दावा किया कि दोनों की मौत हो चुकी है और हेलिकॉप्टर का मलबा मिल गया है. बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. इसी हेलिकॉप्टर में इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य अफसर सवार थे. ईरानी प्रसारक प्रेस टीवी ने रविवार को अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी. प्रसारक ने बताया कि बचाव दल दुर्घटना वाले स्थान पर पहुंच गया है.

ईरानी राज्य संचालित मीडिया आउटलेट्स ने कहा कि रायसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे और यह घटना ईरानी राजधानी तेहरान के उत्तर-पश्चिम में लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) दूर, अजरबैजान राष्ट्र की सीमा पर एक शहर जोल्फा के पास हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर अयातुल्ला अल-हाशेम और ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन भी हेलीकॉप्टर में मौजूद थे. उन्होंने पहले भी एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया था कि रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

63 वर्षीय ईरान के राष्ट्रपति रईसी एक कट्टरपंथी हैं, जिन्होंने देश की न्यायपालिका का नेतृत्व किया था. उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शिष्य के रूप में देखा जाता है और कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि वह 85 वर्षीय नेता की मृत्यु या पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं. रायसी ने ईरान का 2021 का राष्ट्रपति चुनाव जीता, एक ऐसा वोट जिसमें इस्लामिक गणराज्य के इतिहास में सबसे कम मतदान हुआ. 1988 में खूनी ईरान-इराक युद्ध के अंत में हजारों राजनीतिक कैदियों की सामूहिक फांसी में शामिल होने के कारण रायसी पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है.

ईरान ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को हथियारों से मदद की है, साथ ही गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध के बीच इजरायल पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल से हमला किया है. इसने मध्यपूर्व में यमन के हूती विद्रोहियों और लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे छद्म समूहों को भी हथियार देना जारी रखा है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours