G7 शिखर सम्मेलन: इटली दौरे पर पीएम मोदी,  मेलोनी से आज करेंगे मुलाकात

New Delhi: दुनिया के सबसे शक्तिशाली समूह G7 का शिखर सम्मेलन इटली के अकीला में शुरू हो गया है. इस भव्य शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों से आए राष्ट्राध्यक्षों की बैठक एक साथ होगी. वहीं पीएम मोदी कई अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. पीएम इटली पहुंचते ही इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मिलेंगे और द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 14 जून यानी आज पीएम इटली के दौरे पर रहेंगे. मेलोनी के अलावा पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के पीएम और जापान के पीएम से आधिकारिक तौर पर मुलाकात करेंगे.

दुनिया के प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब हमास और इजराइल के बीच युद्ध चल रहा है. उधर, यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध खत्म नहीं हो रहा है.  कयास लगाए जा रहे हैं कि इन युद्धों को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि जी7 शिखर सम्मेलन में कोई ठोस पहल होती है या नहीं. साथ ही ये भी समझना जरुरी है कि ये बैठक भारत के लिए रणनीतिक तौर पर कितना सफल साबित होगा.

दुनिया में पीएम मोदी की छवि ताकतवर नेताओं में है और जी7 बैठक में पीएम दुनिया के ताकतवर नेताओं के सामने होंगे. पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे. इसके पीएम मोदी ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मिलेंगे. इटली के पीएम से मुलाकात के बाद वह जापान के पीएम से मुलाकात करेंगे. इस बैठक में विश्व में शांति बहाल करने पर विशेष चर्चा होगी. इन मुद्दों में रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल और प्रभाव के साथ-साथ मध्य पूर्व के हालात पर भी चर्चा होगी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours