स्मार्टफोन की बैटरी एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हम अक्सर परेशान रहते हैं और सोचते हैं कि काश एक दमदार बैटरी वाला फोन मिल जाता है। अभी तक अधिकतर स्मार्टफोन में लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल हो रहा है लेकिन अब स्मार्टफोन में आपको ग्राफीन बैटरी मिलेगी जो कि सबसे पहले सैमसंग के स्मार्टफोन में मिलेगी। 

ये भी पढ़ेंः एक चार्जिंग केबल से हैक हो जाएगा फोन, सेकेंडों में निजी डाटा गायब


रिपोर्ट के मुताबिक ग्राफीन की बैटरी के साथ सैमसंग का पहला स्मार्टफोन 2021 में लॉन्च हो सकता है। टिप्सटर इवान ब्लास (Evan Blass) ने ट्वीट करके कहा है कि सबसे पहले सैमसंग के स्मार्टफोन में ग्राफीन बॉल टेक्नोलॉजी बैटरी मिलेगी। हालांकि यह तकनीक ग्राफीन बैटरी को तैयार करना काफी महंगा है। तो अब बड़ा सवाल यह कि आखिर ग्राफीन बैटरी क्या है और इसके फायदे क्या हैं। आइए जानते हैं।
बसे पहले आपको बता दें कि ग्राफीन बैटरी की क्षमता बहुत होती है और साइज कम होती है। ऐसे में यदि स्मार्टफोन में ग्राफीन बैटरी का इस्तेमाल होता है कि तो फोन को स्लिम बनाया जा सकता है। साथ ही ग्राफीन बैटरी तेजी से चार्ज भी होती है। ग्राफीन की बैटरी को महज 30 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। हालांकि ग्राफीन को स्मार्टफोन में इस्तेमाल महंगा है। वैसे यदि ग्राफीन बैटरी स्मार्टफोन में इस्तेमाल होगा तो यूजर्स को बैटरी की समस्या से निजात मिलेगी और फोन की बैटरी तेजी से चार्ज भी होगी।