हाल ही के दिनों में दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान को लॉन्च किए हैं जिनमें ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉल और डाटा की सुविधा मिल रही है। जियो को टक्कर देने के लिए भारत की दूसरी बड़ी कंपनी एयरटेल (Airtel) ने नया एक्सट्रीम फाइबक ब्रॉडबैंड प्लान को रोल आउट किया है। इसमें ग्राहकों को 1 जीबीपीएस की स्पीड से डाटा मिलेगा और इसके लिए 3,999 रुपये का भुगतान करना होगा। एक्सट्रीम फाइबर प्लान (Airtel Xstream Fibre Plan) से मिलने वाला लाभ दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बंगलूरू, चन्नई, चंडीगढ़, कोलकाता, इंदौर जयपुर और अहमदाबाद के ग्राहकों  को मिलेगा।

एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर प्लान 

एयरटेल के इस प्लान के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को 1 जीबीपीएस का हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इस ब्रॉडबैंड प्लान के माध्यम से ग्राहक अनलिमिटेड इंटरनेशल और लोकल कॉल कर सकेंगे। इसके अलावा ग्राहकों को नेटफिल्क्स, अमेजन प्राइम और जी5 के प्रीमियम कंटेंट का एक्सेस भी मिलेगा। वहीं, ग्राहक इस ब्रॉडबैंड प्लान में 4के रिजॉल्यूशन के साथ वीडियो देख सकेंगे। इस प्लान की अवधि 6 महीने की होगी। 

एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर प्लान के डाटा के मामले में जियो फाइबर प्लान को कड़ी टक्कर मिल सकती है। वहीं जियो अपने ग्राहकों को प्लान 2.5 टीबी डाटा प्रति महीना देगा, अवधि खत्म होने के बाद इसकी स्पीड 1 एमबीपीएस हो जाएगी। एयरटेल की डाटा पॉलिसी नए ब्रॉडबैंड प्लान पर लागू  होगी। अब तक तय नहीं हुआ है कि कंपनी ग्राहकों को इस प्लान के साथ 1000 जीबी डाटा देगी या नहीं। 
आपको बता दें कि जियो, एयरटेल और बीएसएनएल जैसी दूरसंचार कंपनियों ने भारतीय बाजार शानदार ब्रॉडबैंड प्लान्स को पेश किए हैं। इन सभी ब्रॉडबैंड पैक्स में ग्राहकों को असीमित वॉयस कॉल, अनलिमिटेड कॉल और अन्य सुविधाएं मिल रही हैं। आप हमारी साइट पर जाकर जियो गीगा फाइबर और एयरटेल एक्सट्रीम का कंपेरिजन पढ़ सकते है।