परवल को कुंदरू भी कहा जाता है और यह पूरे भारत में पाई जाती है। मोटापा दूर करने में परवल बेहद फायदेमंद सब्जी है।इसके जूस में सौंफ और पिसी हुई हींग का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से मोटापा दूर होता है और शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।
परवल के पत्ते फोड़े-फुंसियों को खत्म करने में लाभदायक होते हैं। इसके पत्तों को पीसकर फोड़े-फुंसियों और घाव पर लगाने से ये जल्दी सूखतेे हैं।आइए जानते हैं इसके अन्य फायदाें के बारे में :-

– उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झाइयां दिखाई देने लगती हैं। इन्हें रोकने के लिए परवल की सब्जी का सेवन करना चाहिए। परवल में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

– परवल को बीजों के साथ खाने से कब्ज दूर होती है।इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो पाचनशक्ति को बढ़ाता है और गैस व लिवर संबंधी परेशानी को ठीक करता है।

– परवल खाने से खून साफ होता है। आयुर्वेद के अनुसार परवल कफ नियंत्रण के लिए प्रभावी है। यह हमारे रक्त और चेहरे को साफ रखती है।

– इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2 और विटामिन-सी। इसमें कैल्शियम होने की वजह से यह कम कैलोरी वाली सब्जी है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखती है।

– आयुर्वेद के अनुसार परवल गैस संबंधित रोगों में भी आराम पहुंचाती है।परवल का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं और यह पीलिया रोग के उपचार में भी मददगार होती है।